Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़मिर्जापुरAnupriya Patel will see 'Toilet: Ek Prem Katha' with mahila pradhan

केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल महिला प्रधानों के साथ देखेंगी 'टॉयलेट एक प्रेम कथा'

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल सभी महिला प्रधानों के साथ 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' फिल्म देखेंगी। उन्होंने फिल्म देखने के लिए 27 अगस्त की तिथि मुकर्रर किया है।...

मिर्जापुर। वरिष्ठ संवाददाता Wed, 23 Aug 2017 08:58 AM
share Share

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल सभी महिला प्रधानों के साथ 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' फिल्म देखेंगी। उन्होंने फिल्म देखने के लिए 27 अगस्त की तिथि मुकर्रर किया है। इसके लिए उन्होंने नगर के अपने कैंप कार्यालय से सभी महिला प्रधानों को आमंत्रण भेज और मोबाइल से बुलावा भेजना शुरू कर दिया है। फिल्म के माध्यम से शौचालय के उपयोग और होने वाले लाभ को समझाने की कोशिश की जाएगी। जिससे यहां से जाने के बाद महिला प्रधान महिलाओं को शौचालय की महत्ता बता सकें।

प्रदेश में 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है। मौजूदा समय में केन्द्र और प्रदेश सरकार की मंशा भी हर घर में शौचालच बनाकर खुले में शौच मुक्त करना है। इसके लिए पूरे देश में स्वच्छता मिशन शुरू किया गया है। इसी को देखते हुए केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के भी मन में आया कि वह महिलाओं को जागरुक करने के लिए फिल्म को दिखाएं। इससे बिना कुछ बताए और कुछ किए ही लोगों को शौचालय का महत्व समझ में आ जाएगा। महिला प्रधान यदि इसका महत्व समझ जाएंगी तो और लोगों को भी आसानी से इसका महत्व समझा सकेंगी। 

उन्होंने बताया कि महिला प्रधानों को बुलावा भेजा जा रहा है। इसके साथ ही सफाईकर्मियों को भी फिल्म दिखाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे उनको भी शौचालय का महत्व पता चले। उन्होंने बताया कि सोनेलाल पटेल फाउंडेशन और भारतीय माइक्रो क्रेडिट संयुक्त रूप से पूरे टिकटों का खर्च उठाएगा। महिला प्रधानों को फिल्म देखने का कोई पैसा नहीं देना होगा। मंत्री ने बताया कि वह वह जिले की पांचों विधायकों से भी आग्रह की हैं कि वह भी अपने क्षेत्रों के लोगों के साथ फिल्म देखकर स्वच्छ भारत मिशन की परिकल्पना को पूरा करने की दिशा में अहम प्रयास करें। यदि ऐसा हो गया तो पूरा सप्ताह ही चल जाएगा। इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल जाएगा।

तीन सौ के करीब हैं महिला प्रधान   
जिले में तीन सौ के करीब महिला प्रधान चुनी गई हैं। सभी का फोन नंबर नाम और पता मंत्री के कैंप कार्यालय भरूहना में मौजूद है। वही से दो कर्मचारियों की नियमिति डयूटी लगायी गयी है कि वह प्रधानों को फोन करके या फिर चिट्ठी भेजकर फिल्म देखने का न्योता भेजें। इससे उनको अधिक से अधिक शौचालय के बारे में समझाया जा सके।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें