Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़लखनऊToday at Shabe-Barat city cemeteries will be illuminated

शबे-बरात पर आज, रोशन होंगे शहर के कब्रिस्तान

लखनऊ। निज संवाददाता इस्लामी महीने शाबान की 14 तारीख 28 मार्च को मनाई

Newswrap हिन्दुस्तान, लखनऊSat, 27 March 2021 05:32 PM
share Share

लखनऊ। निज संवाददाता

इस्लामी महीने शाबान की 14 तारीख 28 मार्च को मनाई जाने वाली शबे-बरात की तैयारिया लगभग पूरी हो गई हैं। मुस्लिम समुदाय अपने पुरखों और दुनिया से विदा हो चुके रिश्तेदार, दोस्तों और अजीजों की कब्रों पर जाकर रोशनी करेंगे और फातेहा पढ़कर ईसाले सवाब करेंगे। शबे-बरात के लिए कब्रिस्तानों के आस-पास साफ-सफाई के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं। पक्का पुल से निकलने वाले बजरे का भी दीदार करेंगे।

शबेबरात के दिन मुस्लिम समुदाय कब्रिस्तानों में जाकर अपने पुरखों, रिश्तेदारों और दोस्तों की कब्रों पर सूरए फातिहा पढऩे के साथ ही उनके लिए दुआएं करते हैं। इस मौके पर शहर के कब्रिस्तानों में रात भर लोगों की भीड़ लगी रहती है, जो अपने पुरखों की कब्रों पर जाकर उन्हें याद करते हैं। शबेबरात के लिए कब्रिस्तानों में कब्रिस्तान प्रबंधन की ओर से कब्रों की साफ-सफाई और दुरुस्त करने का का काम शनिवार को लगभग समाप्त हो गया। वहीं बड़ी संख्या में लोगों ने अपने पुरखों, रिश्तेदारों और दोस्तों की कब्रें दुरुस्त करने के साथ खुद ही उन पर चूने आदि की पुताई आदि की। शबे-बरात के मौकेे पर लोग अपने पुरखों की कब्रों को फूल, मोमबत्तियों से सजाने के साथ ही अगरबत्तियों से आस-पास के माहौल को महकाते हैं। अपने पुरखों की कब्रों के पास बैठकर कुरान और दूसरी दुआओं की तिलावत करते हैं, जिससे उन्हें ईसाले सवाब हो। राजधानी के ऐशबाग, कर्बला तालकटोरा, आलमबाग, कपूरथला अलीगंज, चौक मंडी स्थित इमामबाड़ा गुफरानमआब, इमामबाड़ा आगा बाकर, डालीगंज, कर्बला अब्बास बाग, निशातगंज, राजाजीपुरम, मिस्री की बगिया सहित अन्य कब्रिस्तानों में रविवार को सुबह से ही लोगों का पहुंच कर अपने पूर्वजों, रिश्तेदारों और दोस्तों की कब्रों पर रोशनी करने के साथ ही ईसाले सवाब के लिए तिलावत करेंगे, जो सिलसिला देर रात तक जारी रहेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें