Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़लखनऊEdit Page-5-Steam machine shortage sale at three times the price

संपादित: पेज-5-भाप मशीन की किल्लत, तीन गुने दाम पर हो रही बिक्री

संपादित: पेज-5-भाप मशीन की किल्लत, तीन गुने दाम पर बिक्री लखनऊ। वरिष्ठ...

Newswrap हिन्दुस्तान, लखनऊMon, 26 April 2021 02:33 PM
share Share

संपादित: पेज-5-भाप मशीन की किल्लत, तीन गुने दाम पर बिक्री

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई। इससे इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं और दूसरे उपकरणों की किल्लत शुरू हो गई है। बड़े पैमाने पर दवा और मशीनों की कालाबाजारी शुरू हो गई है। मरीज महंगी दर पर वस्तुएं खरीदने को मजबूर हैं। भाप की मशीनें तीन गुना अधिक कीमत पर बेची जा रही हैं।

डॉक्टर कोरोना मरीजों को भाप लेने की सलाह दे रहे हैं। इससे भाप मशीनों की मांग में तेजी से इजाफा हो रहा है। हालात यह है कि बाजार से भाप की मशीनें लगभग गायब हो गई हैं। जिन मेडिकल और सर्जिकल स्टोर में मशीनें उपलब्ध हैं वहां कीमतें अधिक हैं।

मनमानी कीमतों पर हो रही बिक्री

जो भाप मशीन ढाई सौ रुपये में मिल रही थी। अब वह 350 से 450 रुपये में बिक रही है। बेबस मरीज महंगी दर पर भाप मशीन खरीदने को मजबूर हैं। सबसे ज्यादा अलीगंज, इंदिरानगर, गोमतीनगर, आशियाना, आलमबाग, डालीगंज के बाजार में भाप मशीनों को मनमानी कीमतों पर बिक्री हो रही है।

500 वाली नॉब 12000 में

भाप मशीन ही ऑक्सीजन सिलेंडर के ऊपर लगने वाली नॉब की भी कालाबाजारी शुरू हो गई है। 300 से 500 के बीच बिकने वाली नॉब 10 से 12 हजार रुपये में बिक रही है। लालबाग और अमीनाबाद के सर्जिकल स्टोर से नॉब गायब हो चुकी है। फुटकर मेडिकल स्टोर पर नॉब की खुलेआम कालाबाजारी हो रही है।

अफसर की मेहरबान जारी

दवा और मशीनों की कालाबाजारी करने वालों पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग मेहरबान हैं। यही वजह है कि कालाबाजारी करने वालों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। अभी तक अफसर छापेमारी करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

दो से तीन बार ले भाप

लोहिया अस्पताल के आयुर्वेद विभाग के डॉ. एसके पांडेय के मुताबिक कोरोना और दूसरी बीमारी में भाप लेने की अहम भूमिका है। दिन में दो से तीन बार भाप लेनी चाहिए। अधिक बार भाप लेना से गले की भीतरी त्वचा को नुकसान हो सकता है।भाप लेने से वायरस के पनपने का खतरा कम होता है। इसके अलावा नमक डालकर पानी का गरार भी दो बार कर सकते हैं। इससे भी काफी आराम मिल सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें