Notification Icon

राजकीय धान क्रय केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे किसान

शासन की ओर से किसानों को धान की फसल का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए बनाए गए राजकीय धान क्रय केन्द्रों पर किसान नहीं पहुंच रहे हैं, जिससे खरीद की चाल धीमी पड़ी हुई है। खरीद कम होने से सचिवों के सामने...

Newswrap हिन्दुस्तान, कन्नौजTue, 3 Nov 2020 05:31 PM
share Share

शासन की ओर से किसानों को धान की फसल का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए बनाए गए राजकीय धान क्रय केन्द्रों पर किसान नहीं पहुंच रहे हैं, जिससे खरीद की चाल धीमी पड़ी हुई है। खरीद कम होने से सचिवों के सामने लक्ष्य पूरा करने की चुनौती मुश्किलों को बढ़ा रही है।

नगर के तिर्वा रोड इंदिरा नगर स्थित राजकीय धान क्रय केन्द्र के प्रभारी दिनेश कुमार का कहना है कि केन्द्र पर 20 हजार क्विंटल खरीद का लक्ष्य दिया गया है। जिसमें 23 किसानों से 1381 कुंटल धान की खरीद की गई है। पंजीकरण और आनलाइन भुगतान के कारण किसान केन्द्रों से बचते नजर आ रहे हैं। किसानों के न आने से लक्ष्य पूरा होता नजर नहीं आ रहा है।

रामगंज स्थित राजकीय धान क्रय केन्द्र प्रभारी राम नरेश द्विवेदी का कहना है कि चार हजार कुंतल खरीद का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें 589 कुंटल धान की खरीद 11 किसानों से की जा चुकी है। दीपावली का पर्व निकट होने के कारण किसान नगद भुगतान की मांग कर रहे हैं और रजिस्ट्रेशन व आनलाइन भुगतान से परहेज कर रहे हैं, जिसका लाभ बिचौलिए उठा रहे हैं जिससे लक्ष्य को पूर्ण करने में समस्या जा आ रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें