Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़हरदोईWater will reach door to door in Palika and Nagar Panchayat

पालिका व नगर पंचायत में भी घर-घर पहुंचेगा पानी

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद इस बार के केंद्रीय बजट में नगर पालिका व नगर...

Newswrap हिन्दुस्तान, हरदोईFri, 5 Feb 2021 05:51 PM
share Share

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद

इस बार के केंद्रीय बजट में नगर पालिका व नगर पंचायत क्षेत्र में रहने वाले लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने पर जोर दिया गया है। इसके तहत हर घर को जल योजना का दायरा बढ़ाकर नगर पालिका व नगर पंचायत क्षेत्र को भी इसमें शामिल किया गया है। इससे आने वाले समय में छोटे निकाय में रहने वाले लोगों को भी पीने के लिए स्वच्छ पानी मिलेगा। सरकार का मानना है कि इससे दूषित पानी के कारण पैदा होने वाली बीमारियों पर अंकुश लगेगा।

जिले की 19 ब्लॉकों की 1306 ग्राम पंचायतों में पानी संकट का समाधान कराने के लिए हर घर को जल योजना संचालित है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में वरीयता क्रम में जल निगम की ओर से पानी की टंकियों का निर्माण कराया जा रहा है। कुछ महीने पहले ग्रामीण क्षेत्र की कमान लघु सिंचाई विभाग के हवाले कर दी गई है। वहीं नगर पालिका व नगर पंचायत क्षेत्र के छूटे इलाकों में पानी टंकी, नलकूप बनाने व पाइप लाइन डालने का खाका खींचा गया है। जल निगम के अफसरों के मुताबिक नए वित्तीय वर्ष 2021-22 में जल निगम के कार्यक्षेत्र में नगर पालिका व नगर पंचायतें सीधे तौर पर रहेंगी।

जल निगम के अधिशासी अभियंता एके त्रिपाठी ने बताया कि तहसील मुख्यालय की पालिका सण्डीला, शाहाबाद, बिलग्राम के अलावा पिहानी, मल्लावां, साण्डी में लगातार पानी की टंकी बनाने की मांग उठ रही है। वहीं पाली, कुरसठ, बेनीगंज समेत अन्य इलाकों में भी शहर के आसपास काफी नई आबादी का सृजन बीते दो दशक के दौरान हुआ है। वहां पर पानी का गंभीर संकट है। जनमानस लगातार टंकी निर्माण कर जलापूर्ति की मांग कर रहा है। केंद्र सरकार ने नए बजट में बजट का प्रावधान करते हुए नगर पालिका व नगर पंचायतों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए हर घर जल योजना का क्षेत्र विस्तार किया है।

सरकार की ओर से छह साल के अंदर सभी पालिका, पंचायत में घर-घर पानी पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। स्थानीय स्तर पर तैयारी पूरी है। शासन की गाइडलाइन आने का इंतजार है। जीओ आते ही इंजीनियरों की टीम निकायों का सर्वे करेगी। आबादी व क्षेत्रफल के अनुपात में स्टीमेट तैयार कर शासन को भेजेगी।

-एके त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता जल निगम

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें