Notification Icon

तैयारी शुरू : मनरेगा से होगी गूलों की सफाई

पिहानी (हरदोई)। हिन्दुस्तान संवाद मनरेगा से गूलों की खुदाई-सफाई के बाद ही...

Newswrap हिन्दुस्तान, हरदोईFri, 8 Jan 2021 05:31 PM
share Share

पिहानी (हरदोई)। हिन्दुस्तान संवाद

मनरेगा से गूलों की खुदाई-सफाई के बाद ही ओवरफ्लो की समस्या से किसानों को पूरी तरह निजात मिलेगी। माइनर की सफाई हो जाने के कारण पानी अधिक आने व किसानों द्वारा गूल जोत लेने से ओवरफ्लो की समस्या उत्पन्न हुई। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अखिलेश गौतम ने आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान में छपी खबर को संज्ञान में लेकर अपने अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए। उधर किसानों का कहना है कि अफसर तत्काल मनरेगा से गूल सफाई शुरू कराएं।

अधिशासी अभियंता ने बताया कि एसडीएम शाहाबाद को पत्र के माध्यम से गूलों की सफाई के लिए भूमि चिन्हित कराने के लिए राजस्व विभाग के कर्मचारियों की टीम उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसके अलावा गूलों की सफाई के लिए मनरेगा से धनराशि आवंटित करने के लिए जिलाधिकारी से भी अनुमोदन हेतु पत्रावली तैयार की जा रही है। दरअसल गूल की जगह दबंग किसानों ने जोत ली है, जिसके कारण पानी का निकास नहीं हो पा रहा है। जमीन को पुलिस की मदद से मुक्त कराएंगे

कुसमा-पारा व संतरहा रजबहा ओवरफ्लो होने की खबर छपने के बाद प्रशासन जागा। शुक्रवार को रजबहा को बंद कर दिया गया। किसानों का कहना है कि रजबहा का पानी बंद होने के बाद खेतों में जलभराव का स्तर कम हुआ है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि गूलों की सफाई की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत के प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी की होती है, परंतु सफाई नहीं कराई गई। दूसरी तरफ गूलो को किसानों ने जोत लिया है, जिसके कारण पानी का बहाव खेतों में चला गया। मौजूदा प्रशासक व पंचायत अधिकारी को गूलों के खुदाई व सफाई में रूचि लेनी चाहिए। रजबहा में पानी के बहाव को बंद करा दिया गया है, उधर किसान लोगों का कहना है कि जलस्तर कम हुआ है, लेकिन जल प्रवाह पूरी तरह बंद नहीं है।

जनप्रतिनिधि निष्क्रिय, किसान परेशान

रजबहे के ओवरफ्लो से हुए जलभराव से किसान फसल बर्बाद होने से परेशान हैं। वहीं पिहानी क्षेत्र के जनप्रतिनिधि इस मुद्दे पर निष्क्रिय हैं। किसान मुआवजा दिलाने की मांग कर रहे हैं पर कोई सुन नहीं रहा। परेशान किसान नेताओं को कोसकर भड़ास निकाल रहे हैं। उनकी मानें तो नेता केवल भाषणबाजी व सोशल मीडिया तक सिमटकर रह गए हैं। इसीलिए अधिकारी बर्बादी देखकर भी मुआवजा दिलाने की पहल नहीं कर रहे हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें