Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़हरदोईPlans to distribute cylinders from public service center could not keep pace

रफ्तार नहीं पकड़ पा रही जनसेवा केंद्र से सिलेंडर बांटने की योजना

जनसेवा केंद्रों से ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के गांव के निकट गैस सिलेंडर मुहैया कराने की योजना रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। योजना का प्रचार प्रसार भी नहीं कराया जा रहा है। ऐसे में जनसेवा केंद्रों...

Newswrap हिन्दुस्तान, हरदोईMon, 2 Nov 2020 05:01 PM
share Share

जनसेवा केंद्रों से ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के गांव के निकट गैस सिलेंडर मुहैया कराने की योजना रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। योजना का प्रचार प्रसार भी नहीं कराया जा रहा है। ऐसे में जनसेवा केंद्रों को इस योजना का लाभ बेहतर ढंग से नहीं मिल पा रहा है।

करीब छह महीने पहले गैस एजेंसियों के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू गैस सिलेंडर पहुंचाने के लिए जन सेवा केंद्रों को भी जोड़ने का खाका तैयार किया गया। भारत गैस की ओर से करीब 9 डिस्ट्रीब्यूटरों का चयन भी किया गया। इस योजना के तहत जनसेवा केंद्र के संचालक को एक सिलेंडर की डिलीवरी करने पर 10 रुपये का कमीशन मिलता है। ऐसे में यह सेवा ग्रामीण क्षेत्र के जनसेवा केंद्र संचालक बेरोजगारों के लिए आय बढ़ाने का सुनहरा अवसर है।

बताते हैं कि शासन प्रशासन की यह योजना धरातल पर तेजी नहीं पकड़ पा रही है। ऐसे में अधिकांश जनसेवा केंद्र संचालक इस योजना से जुड़ नहीं पाए हैं। इससे ग्रामीणों को भी गैस सिलेंडर लेने के लिए ज्यादा दूरी तय करनी पड़ती है। या फिर गैस एजेंसी की गाड़ी आने तक इंतजार करना पड़ा है।

भारत गैस एजेंसी के संचालक जनार्दन सिंह ने बताया कि योजना को साकार कराने के लिए तेजी से कार्य चल रहा है। जनसेवा केंद्रों को जानकारी दी गई है। गैस एजेंसी स्थल से 10 किमी दूरी वाले इलाके में संचालित जनसेवा केंद्र इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। जनसेवा केंद्र संचालकों को सिलेंडर रखने के लिए सुरक्षित स्थल, अग्निशमन उपकरण आदि की व्यवस्था करनी है। ताकि हादसे का खतरा न रहे। मानकों को पूरा करने में जनसेवा केंद्र संचालक हीलाहवाली कर रहे हैं। इसी वजह से योजना से जुड़ने वालों की संख्या तेजी से नहीं बढ़ पा रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें