Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़हरदोईPanchayat elections 61 percent voting on the epicenter of democracy

पंचायत चुनाव: लोकतंत्र के महापर्व पर 61 फीसदी मतदान

हरदोई। कार्यालय संवाददाता जिले भर में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न...

Newswrap हिन्दुस्तान, हरदोईThu, 15 April 2021 05:21 PM
share Share

हरदोई। कार्यालय संवाददाता

जिले भर में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गए। अलग-अलग पदों के लिए 26712 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लम्बी -लम्बी लाइनें लग गईं। प्रेक्षकों के अलावा जिलाधिकारी अविनाश कुमार व पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने मतदान केंद्रों का भ्रमण कर सुरक्षा के इंतजाम परखे। शाम पांच बजे तक कंट्रोल रूम के आंकड़ों के अनुसार 61 फीसदी वोट पड़ चुके हैं।

जिला पंचायत सदस्य, प्रधान, बीडीसी के साथ ही ग्राम सभा सदस्य चुनने के लिए लोग उत्सुक दिखे। लोकतंत्र के महापर्व पर गांवों में मेला जैसा माहौल रहा। सुबह सोकर उठने के बाद चाय-नाश्ता करके लोग सीधे मतदान केंद्र पर ही पहुंच गए। दोपहर के वक्त कुछ घंटों के लिए मतदान की रफ्तार कम हुई, लेकिन बाद में फिर लंबी- लंबी लाइनें लग गईं। बुजुर्ग वोटरों को बाइकों पर बिठाकर मतदान केंद्र पर ले जाने का सिलसिला चलता रहा।

बिलग्राम, मल्लावां, पिहानी, टोंडरपुर, कछौना, शाहाबाद ब्लाक के मंसूरनगर समेत कई मतदान केंद्र पर बगैर मास्क लगाए ही मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंच गए। सुरक्षा व्यवस्था के अभाव में गांव फत्तेपुर में विलम्ब से मतदान शुरू हुआ। पुलिस के देरी से पहुंचने पर एडीएम से शिकायत की गई। इसके बाद पुलिस बल मौके पर पहुंचा। बावन, हरपालपुर, माधौगंज, बेहन्दर, सुरसा ब्लॉक में नेता कारों के काफिले के साथ घूमते नजर आए। प्रत्याशी के बस्ते पर भी भारी भीड़ मनमानी नजर आई। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने घूम-घूमकर मतदान केद्रों का जायजा लिया। प्रत्याशी व उनके समर्थक भी एक-एक मतदाता पर नजर रखकर उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बूथ तक पहुंचाते रहे।

शहर की सड़कों पर कर्फ्यू जैसा नजारा

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव भले ही ग्रामीण अंचल में रहा हो लेकिन शहर में पूरे दिन कर्फ्यू जैसा नजारा दिखा। शहर की बाजारों जहां पूरी तरह बंद रही वहीं पान-पुड़िया का सेवन करने वालों को भी तरसना पड़ा। सड़कों पर पूरे दिन खामोशी का मंजर पसरा रहा।

त्रिस्तरीय चुनाव के पहले चरण में जिले का चुनाव रहा। इस कारण शासन ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। हालांकि बाजार बंदी जैसा कोई भी आदेश नहीं रहा। कारण शहर से इन चुनाव का कोई मतलब भी नहीं रहा। इसके बावजूद शहर में अभूतपूर्व बंदी रही। बाजारों से लेकर सभी प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहे। शहर में पूरे दिन लॉकडाउन जैसा माहौल रहा। सड़कों पर चंद दोपहिया व चौपहिया वाहन ही नजर आए। जो लोग निकले भी जरूरी कामकाज निपटाकर बैरंग लौटे। इनमें ज्यादातर लोग ग्रामीण अंचल के रहे जिन्होंने अपने ग्राम पंचायत में पहुंचकर वोट की चोट की। शहर में बंदी का नजारा ऐसा रहा कि चाय व पान के तलबी पूरे दिन तरसते रहे। शाम को शहर में कुछ चहल-पहल जरूर नजर आई। जबकि पूरे दिन लोगों ने घरों में ही आराम करके बिताया।

अन्य प्रदेशों से बुलाकर डलवाये वोट

संडीला। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों पर पुलिस बल पूरी तरह मुस्तैद दिखा। लेकिन इतनी लंबी लाइन व भीड़ के बावजूद लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग नहीं किया।

प्रात: 7 बजे से मतदाता लाइन में खड़े होकर अपने मत का प्रयोग करने के लिए मतदान स्थल पर पहुंच चुके थे। लेकिन मतदान केंद्र पर एक-एक वोट डालने में काफी समय लग रहा था। जिससे मतदाता परेशान दिख रहे थे। देरी की जानकारी लेने पर बताया गया कि एक ही वक्त में जिला पंचायत, प्रधान, बीडीसी व सदस्य के चार-चार मतपत्र होने के कारण देरी हो रही है। मतदान स्थल पर किसी भी मतदान केंद्र पर भीड़ ने कोविड 19 के प्रोटोकाल नियम का पालन नही किया। एक तरफ उत्तर प्रदेश में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का प्रकोप फैलता जा रहा है। दूसरी ओर प्रत्याशियों ने निहित स्वार्थवश अन्य प्रदेशों से मतदाता बुलाकर अपने पक्ष में मतदान करने के लिए बुला लिया। जिससे डर है कि कहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी फैल न जाए।

बच्चे वोट डालने पहुंचे, हिदायत देकर छोड़ा

संडीला। भीषण गर्मी की इस चिलचिलाती धूप में महिलाओं एवं बुजुर्गों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कई बुजुर्ग महिलाओं को लोग लाने ले जाने के लिए वाहन का भी इंतजाम किया। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से कराया गया। किसी भी मतदान स्थल से कोई भी अनहोनी की शिकायत नही मिली। सुंदरपुर में नाबालिक बच्चों के द्वारा मतदान करने की शिकायत मिली तो पुलिस ने हिदायत देकर छोड़ दिया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें