Notification Icon

शराब बनाने व बांटने वाले रडार पर

हरदोई। कार्यालय संवाददाता पंचायत चुनाव में कटरी इलाके के गांवों पर प्रशासन की पैनी...

Newswrap हिन्दुस्तान, हरदोईThu, 4 March 2021 10:24 PM
share Share

हरदोई। कार्यालय संवाददाता

पंचायत चुनाव में कटरी इलाके के गांवों पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। शराब बनाने व बेंचने वालों के खिलाफ विशेष अभियान भी चलेगा। स्टाक करने वालों पर भी पुलिस व प्रशासन कार्रवाई करेगा। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि टीमें गठित कर अवैध शराब बनाने, बेंचने व जमाखोरों को चिह्नित कर दंडात्मक कार्रवाई करें। ताकि चुनाव के दौरान अवैध शराब न बंटने पाए।

मालूम हो कि पिहानी, हरपालपुर, अरवल, बिलग्राम, मल्लावां समेत जिले के विभिन्न ब्लाक क्षेत्रों में कच्ची शराब बनाने का अवैध कारोबार चुनाव नजदीक आते ही फलने-फूलने लगा है। वहीं गैर प्रांतों की शराब भी मंगाकर जिले के अंदर खपाने वाले सक्रिय हो गए हैं। चुनाव प्रचार के दौरान प्रधान व जिला पंचायत सदस्य पद के तमाम दावेदार शाम होते ही दारू का वितरण कराने लगे हैं। खपत बढ़ते ही कच्ची शराब बनाने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। वहीं नामांकन व मतदान के ठीक पहले भी अवैध शराब बांटकर समर्थक बढ़ाने का खेल खेलने के लिए तैयारी की जाने लगी है।

जिलाधिकारी अविनाश कुमार कहते हैं कि आबकारी विभाग की नजर अवैध शराब के कारोबार पर है। लगातार अभियान चलाया भी जा रहा है। इस दौरान बरामद लहन को नष्ट कराने के साथ ही मुकदमे दर्ज कराकर कानूनी कार्रवाई भी की जा रही है। चुनाव में अवैध शराब तमाम तरह की बाधा पहुंचा सकती है। इसलिए आने वाले समय में विशेष अभियान चलाएंगे। नदियों किनारे के इलाके में खासतौर पर छापेमारी कराएंगे। जिन क्षेत्रों में कच्ची शराब बनकर बेंचने व भंडारण करने की शिकायत मिलेगी, वहां फौरन पुलिस व प्रशासन की टीम पहुंचेगी। गोपनीय तौर पर भी जानकारियां जुटाई जाएंगी। कोई भी शराब माफिया बचने नहीं पाएगा।

अवैध शराब के कारोबार में लिप्त रहे हैं खद्दरधारी

जिले में अवैध शराब बनाने, बेंचने व रिपैकिंग करके शराब ठेकों पर ही नकली शराब बिकवाने में कई खद्दरधारी शामिल रहे हैं। बीते चार साल के दौरान पिहानी, बिलग्राम, कछौना, मल्लावां समेत अन्य थाना क्षेत्रों में कई नेता अवैध शराब के धंधे में पकड़े जा चुके हैं। कई तो शराब ठेके का लाइसेंस लेने के बाद उसकी आड़ में गांव-गांव नकली शराब पहुंचाते मिले। पूर्व ब्लाक प्रमुख, पूर्व चेयरमैन समेत कई नेता जेल गए तो कई ठेके निरस्त किए गए। नगर पालिका के एक बड़े बाबू के खिलाफ भी मिलावटी शराब बिकवाने पर केस दर्ज हुआ था।

मुखबिर तंत्र मजबूत कर रहा प्रशासन

चुनाव में नशेबाजी को लेकर झगड़े होते रहे हैं। इसकी वजह कच्ची शराब कई बार सामनेआई है। इसे रोकने के लिए मुखबिर तंत्र मजबूत किया जा रहा है। खूफिया विभाग को भी लगाया गया है। सूचना देने वाले के नाम, पते पूरी तरह से गोपनीय रखने की सख्त हिदायत दी गई है। निर्देश दिए गए हैं कि गांव में लगने वाली चौपाल, गोष्ठियो में लोगों को जागरूक भी किया जाए ताकि वे ऐसा करने वालों को पकड़वाने में मदद करें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें