Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़गोरखपुरTwo thousand applications for RET in one week in DDU Gorakhpur

डीडीयू: एक हफ्ते में रेट के दो हजार से अधिक आवेदन

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की शोध पात्रता परीक्षा के लिए लिए पात्रता परीक्षा के लिए लिए आवेदकों में खासा उत्साह दिख रहा है ।आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के एक सप्ताह के भीतर ही दो हजार से...

हिन्दुस्तान टीम गोरखपुरSat, 12 Jan 2019 03:09 PM
share Share

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की शोध पात्रता परीक्षा के लिए लिए पात्रता परीक्षा के लिए लिए आवेदकों में खासा उत्साह दिख रहा है ।आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के एक सप्ताह के भीतर ही दो हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि 24 जनवरी है।

यह जानकारी देते हुए शोध पात्रता परीक्षा (रेट ) के समन्वयक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि 4 जनवरी से प्रारंभ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के एक सप्ताह पूरा होने तक 2295 अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है ।अभी तक सबसे ज्यादा आवेदन शिक्षा शास्त्र विषय के हैं, जहां 255 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। हिन्दी में 203, वाणिज्य में 198 ,भूगोल में 153, राजनीति विज्ञान में 146 और समाजशास्त्र में 111 आवेदन किए जा चुके हैं। विज्ञान विषयों में अब तक वनस्पति विज्ञान में 82 ,प्राणी विज्ञान में 81, गणित में 79 और रसायन विज्ञान में 71 आवेदन भरे गए हैं।

प्रो. सिन्हा ने बताया की अभ्यर्थियों द्वारा हेल्पलाइन पर मुख्य रूप से दो तरह की जिज्ञासाएं व्यक्त की गई हैं। पहला यह कि क्या एक से अधिक विषयों में इस अधिक विषयों में इस परीक्षा के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में उन्हें सूचित किया गया है कि एक से अधिक विषयों में स्नातकोत्तर उपाधि धारक अभ्यर्थी एकाधिक विषयों में भी आवेदन कर सकते हैं उस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

पीजी अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी कर सकते हैं आवेदन

इसके अलावा कुछ विद्यार्थियों ने यह भी जानना चाहा है की क्या स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के अध्ययनरत विद्यार्थी भी इस शोध पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं इस संबंध में पहले भी स्पष्ट किया जा चुका है कि ऐसे सभी विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यद्यपि वेबसाइट पर शोध पात्रता परीक्षा से संबंधित नियमों और प्रक्रियाओं की सरल निर्देशिका मौजूद है इसके बावजूद यदि किसी भी अभ्यर्थी को नियमों और प्रक्रियाओं के विषय में कोई कठिनाई होती है तो उसे हेल्पलाइन पर दिए गए ईमेल पते पर अपनी जिज्ञासा भेज देनी चाहिए ताकि उसका उत्तर दिया जा सके।

पहली बार ऑनलाइन होगी परीक्षा

रेट परीक्षा पहली बार ऑनलाइन होगी। इसके लिए डीडीयू से बाहर ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद साक्षात्कार होगा। दोनों परीक्षाएं उत्तीर्ण करने वालों को ही पीएचडी में मेरिट के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें