राष्ट्र नायकों के प्रति हमें हमेशा रखना होगा श्रद्धा भाव

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 100 वर्ष पहले हुए 'चौरी चौरा' कांड को लेकर जगह-जगह शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया। इसी क्रम में जगह-जगह प्रभात फेरी...

Newswrap हिन्दुस्तान, गाजीपुरThu, 4 Feb 2021 09:37 PM
share Share

गाजीपुर। निज संवाददाता

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 100 वर्ष पहले हुए 'चौरी चौरा' कांड को लेकर जगह-जगह शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया। इसी क्रम में जगह-जगह प्रभात फेरी निकालने के साथ ही कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। मुहम्मदाबाद के शहीद पार्क में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला थे।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुहम्मदाबाद विधायक अलका राय, पुलिस अधीक्षक डा. ओमप्रकाश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार सिंह उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद ने शहीद स्मारक में अष्ट शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद प्रधानमंत्री द्वारा रिमोट के माध्यम से डाक टिकट का भी विमोचन किया गया। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व प्रधानमंत्री के वर्चुअल उद्बोधन का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया। इसके बाद चौरी चौरा शताब्दी समारोह शहीद स्थल पर समारोहपूर्वक मनाया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने कहा कि राष्ट्र नायकों के प्रति हमें हमेशा श्रद्धा भाव रखना होगा। कहा कि चार फरवरी 1922 को चौरी चौरा में क्रांतिकारियों ने थाने में आग लगा दी थी, जिसमें 23 सिपाही जलकर अपने प्राणों की आहूति दी थी। यह आग केवल थाने में ही नहीं लगी थी, बल्कि अंग्रेजी हुकूमत को भारत से जड़ से उखाड़ फेंकने की आग उनके दिलों में लगी थी जिसके परिणाम स्वरूप 15 अगस्त 1947 को लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराकर पूर्णाहुति हुई। चौरी चौरा कांड के इतिहास में जितना सम्मानजनक स्थान मिलना चाहिए था, नहीं मिला किंतु आज प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी ने चौरीचौरा शताब्दी समारोह का आयोजन कर पूरे एक साल तक चौरी चौरा के साथ-साथ पूरे देश के शहीदों को याद कर उनके जीवन गाथा को जन-जन तक पहुंचाने एवं उनके व्यक्तित्व तथा कृतित्व से प्रेरणा लेकर देशवासियों के अंदर देशभक्ति की भावना को जागृत करने का जो संकल्प लिया है वह काबिले तारीफ है, जिसे हम सभी को आगे बढ़ाना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर आजादी प्राप्ति एवं उसके बाद देश की सरहदों की सुरक्षा में इस क्षेत्र के भी क्रांतिकारियों एवं सेना के जवान अग्रणी पंक्ति में रहे हैं। यह वही स्थल है जहां पर डॉ. शिवपूजन राय के नेतृत्व में आठ शहीदों ने सीने पर गोलियां खायीं, लेकिन तिरंगे को झुकने नहीं दिया और उन्हे हराकर ही दम लिया। परमवीर चक्र विजेता वीर अब्दुल हमीद भी इसी धरती के लाल थे। विधायक मुहम्मदाबाद अलका राय ने चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव पर वीर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि अमर शहीदों के सपनों के अनुरूप भारत देश को बनाना होगा यही हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। पुलिस अधीक्षक डॉक्टर ओम प्रकाश सिंह ने सभी सम्मानित अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम पर मच्छटी इंटर कॉलेज की छात्रा साइना खान ने वंदे मातरम गाया। वहीं मुख्य अतिथि ने उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों के परिजनों को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र गाजीपुर के कलाकार विंध्याचल यादव एवं राम अलग सिंह मधुर ने देशभक्ति गीतों से मंत्रमुग्ध किया। तत्पश्चात पूर्वान्ह 11.00 बजे प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम सजीव प्रसारण एलईडी वैन के माध्यम से दिखाया गया। इस अवसर पर वीरेंद्र राय, दिनेश वर्मा, शशांक राय, राम जी गिरी, विश्वमोहन शर्मा ईओ नगर पालिका मुहम्मदाबाद एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केंद्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सुभाष चंद्र प्रसाद ने किया तथा आभार उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद राजेश कुमार गुप्ता ने व्यक्त किया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें