Notification Icon

नवरात्र महोत्सव शुरू, घर-घर हुई देवी के घट की स्थापना

नवदुर्गा महोत्सव शुरू हो गया है। सुहाग नगरी में 9 दिनों तक देवी पूजन की धूम रहेगी। नवरात्र के प्रथम दिन घर-घर में देवी की घट स्थापना विधि विधान से...

Newswrap हिन्दुस्तान, फिरोजाबादSat, 17 Oct 2020 02:22 PM
share Share

नवदुर्गा महोत्सव शुरू हो गया है। सुहाग नगरी में 9 दिनों तक देवी पूजन की धूम रहेगी। नवरात्र के प्रथम दिन घर-घर में देवी की घट स्थापना विधि विधान से की गई। नवरात्र के प्रथम दिन आदिशक्ति के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की भक्तिभाव से आराधना की गई। घर आंगन देवी के जयकारों से गूंजते रहे।

शनिवार को सुबह होते ही श्रद्धालु नवरात्र को लेकर अपनी तैयारी में जुट गए। स्नान-ध्यान कर भक्तों ने अपने अपने घरों में देवी के प्रतीक स्वरूप मिट्टी के घट की स्थापना की। इसके अलावा अनेक भक्तों ने अपने घरों में मां दुर्गा की आकर्षक मूर्तियों को स्थापित किया। घटस्थापना और मां दुर्गा की मूर्ति को स्थापित करने के पश्चात श्रद्धालुओं ने भक्तिभाव से माता रानी की पूजा अर्चना कर मनौतिया मांगीं। इस दौरान घर-घर में देवी के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री के जयकारे गूंजते रहे पूजा-अर्चना के बाद भक्तों ने अपने परिवार के सभी लोगों को प्रसाद वितरित किया।

नहीं लगा मेला, देवी के दर्शन ही कर सके श्रद्धालु

कोरोना महामारी के चलते इस बार नवरात्र महोत्सव पर शहर का नजारा बदला-बदला दिखा। कोरोना से बचाव को लेकर शहर के प्रमुख कैला देवी मंदिर पर इस बार नवरात्र में मेला नहीं लगा। देवी मंदिरों पर श्रद्धालुओं को सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर से ही माता रानी के दर्शन की इजाजत दी गई। इसी तरह वैष्णो देवी धाम उसायनी पर भी नवरात्र का मेला नहीं लग सका।

मास्क लगाने पर ही मिला भक्तों को मंदिरों में प्रवेश

कोरोना से बचाव को लेकर मंदिर कमेटियों ने देवी दर्शन को आने वाले भक्तों के लिए चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया। जो श्रद्धालु मास्क लगाकर नहीं पहुंचे उन्हें मंदिर के गेट से ही बाहर रहने दिया। उन्हें मास्क लगाकर आने के लिए कह दिया गया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें