Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़फिरोजाबादDevi will be able to see Goddess amidst the government restrictions on Navratri

नवरात्र पर सरकारी बंदिशों के बीच देवी दर्शन कर सकेंगे श्रध्दालु

सुहाग नगरी में कल से आगामी नौ दिन तक देवी पूजन की धूम रहेगी। घर घर कलश स्थापना के साथ मातारानी की पूजा अर्चना भक्ति भाव से की जाएगी। घर आंगन देवी के...

Newswrap हिन्दुस्तान, फिरोजाबादMon, 12 April 2021 12:02 PM
share Share

सुहाग नगरी में कल से आगामी नौ दिन तक देवी पूजन की धूम रहेगी। घर-घर कलश स्थापना के साथ मातारानी की पूजा अर्चना भक्तिभाव से की जाएगी। घर-आंगन देवी के जयकारे से गूंज उठेंगे। वहीं प्रमुख देवी मंदिरों पर भक्तों की भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी। कोरोना के चलते श्रद्धालु सरकारी बंदिशों के बीच माता रानी के दर्शन कर सकेंगे।

चैत्र मास के नवरात्र मंगलवार से शुरु होने जा रहे हैं। इस रोज सुबह होते ही श्रद्धालु शीघ्रता से स्नान कर मातारानी के चरणों में ध्यान लगाएंगे। सर्व प्रथम घर-घर में कलश स्थापना की जाएगा। तत्पश्चात चौकी सजा कर देवी को विराजमान किया जाएगा। नवरात्र के प्रथम दिन आदि शक्ति के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना भक्तिभाव से की जाएगी। नवरात्र में व्रत रखने वाले श्रद्धालु प्रथम दिन सुबह होते ही व्रत एवं उपवास रखने का संकल्प लेंगे। कई श्रद्धालु नवरात्र के पहले और आठवें दिन व्रत रखेंगे वहीं अनेक श्रद्धालु नौ दिन तक सिर्फ लौंग के जोड़ा से व्रत रखेंगे।

इस बार कोरोना महामारी की दूसरी लहर की बजह से नवरात्र का स्वरूप बदला-बदला नजर आएगा। मंदिरों में इस बार लोगों की भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी। नवरात्र में नगर के प्रमुख राजराजेश्वरी कैलादेवी मंदिर पर सुबह मंगलादर्शन के दौरान भक्तों की भीड़ नजर नहीं आएगी। श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए देवी के दर्शन करने दिए जाएंगे। इसी तरह वैष्णोदेवी धाम उसायनी पर कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए श्रद्धालु मातारानी के दर्शन कर सकेंगे।

पांच-पांच की संख्या में भवन में जा सकेंगे श्रद्धालु

नगर के प्रमुख कैला देवी मंदिर पर कोरोना गाइन लाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। मंदिर कमेटी के प्रबंधक वेद प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि भक्तों को मंदिर के प्रवेश द्वार से भवन में जाने को पांच-पांच की संख्या में प्रवेश करने दिया जाएगा। मंदिर की परिक्रमा पर रोक लगाई जाएगी। श्रद्धालु मंदिर में सिर्फ मातारानी के दर्शन कर सकेंगे। देवी दर्शन के लिए मंदिर जाने वाले भक्तों को लिए सैनेटाइजर की व्यवस्था मंदिर परिसर में की गई है। भक्तों को मास्क लगा कर आना होगा। जिसके पास मास्क नहीं होगा उसे मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। बिना मास्क के किसी को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

सख्ती से कराया जाएगा गाइड लाइन पालन

वैष्णोदेवी धाम उसायनी पर कोरोना को लेकर सख्ती दिखेगी। वैष्णोदेवी धाम ट्रस्ट सचिव संतोष अग्रवाल ने बताया कि सैनेटाइज करने के लिए बड़ी मशीन मंगाई गई है। मंदिर में प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओं को सेनेटाइज कराया जाएगा। इसके बाद ही उन्हें देवी दर्शन के लिए आगे जाने दिया जाएगा। पांच पांच की संख्या में प्रवेश करने दिया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें