Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़फिरोजाबादBrahmakumari sisters explained the benefits of washing hands

ब्रह्माकुमारी बहनों ने हाथ धोने के फायदे बताए

फिरोजाबाद। हिन्दुस्तान संवाद कैला देवी मंदिर के निकट स्थित प्रजापिता ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा गुरुवार...

Newswrap हिन्दुस्तान, फिरोजाबादFri, 16 Oct 2020 06:23 PM
share Share

कैला देवी मंदिर के निकट स्थित प्रजापिता ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा गुरुवार को विश्व हैंड वॉश दिवस मनाया। कार्यक्रम में सेंटर की दीदियों ने स्वच्छता के फायदों पर चर्चा करते हुए हाथ धोने के सही तरीके समझाए। कोविड 19 कोराना वायरस के फैलाव के दृष्टिकोण से यह दिवस और भी महत्वपूर्ण बन गया है।

सेंटर की संचालिका सरिता दीदी, खुशी बहन और अंजना बहन ने हाथों की स्वच्छता को कोविड के बाद भी अनवरत अपनाने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि जाने अनजाने में हमारे हाथों में अनदेखी गंदगी छिपी होती हैष जो किसी भी वस्तु को छूने, उसका उपयोग करने एवं कई तरह के दैनिक कार्यों के करण होती है। यह गंदगी, बगैर हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थों के सेवन से आपके शरीर में जाती हैं और बीमारियों को जन्म देती हैं।

हाथों की धुलाई के प्रति जागरूकता पैदा करने के मकसद से पूरे विश्व में 15 अक्टूबर को विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 15 से 28 अक्टूबर तक हाथ धुलाई पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें हाथ धोने के प्रति जागरूकता के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। संचालिका सरिता दीदी ने कहा कि बचपन में स्कूल में सिखाया जाता था कि खाना खाने के पहले हाथ धोना चाहिए। इसके अलावा साफ-सफाई से जुड़ी बहुत सी बातें बताई जाती थी। धीरे-धीरे यह बातें हमारी अच्छी आदतों में शामिल हो गई, लेकिन दुनियाभर में कई लोग आज भी इनके प्रति जागरूक नहीं हैं। विश्व हाथ धुलाई दिवस का उद्देश्य इसी जागरूकता को समाज तक पहुंचाना है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें