Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़आगराAgriculture Department will go from house to house to farmer 39 s 39 Samman Nidhi

किसान की ‘सम्मान निधि को घर-घर जाएगा कृषि विभाग

‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ देने के लिए कृषि विभाग किसानों के घर-घर जाएगा। 23 हजार वंचित किसानों की सम्मान निधि की किश्त मार्च तक उनके खाते में पहुंच जाएगी। 13 फरवरी से कृषि विभाग के...

Newswrap हिन्दुस्तान, आगराMon, 10 Feb 2020 12:41 PM
share Share

आगरा। कार्यालय संवाददाता

‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ देने के लिए कृषि विभाग किसानों के घर-घर जाएगा। 23 हजार वंचित किसानों की सम्मान निधि की किश्त मार्च तक उनके खाते में पहुंच जाएगी। 13 फरवरी से कृषि विभाग के कर्मचारी गांव-गांव शिविर लगाएंगे। आपके अखबार हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर के बाद कृषि विभाग के कर्मचारी हरकत में आ गए हैं।

साल 2011 की जनगणना के आधार पर ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए जिले में लघु एवं सीमांत किसानों की संख्या 2,49,403 थी। मगर, कृषि विभाग के पास 2,60,733 किसानों के आवेदन आए थे। इन किसानों को पहली और दूसरी किश्त दी गई। जैसे ही सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर आधार कार्ड नंबर अपडेट अनिवार्य कर दिया तो किश्त रुक गईं। किसानों के आधार और पीएम किसान पोर्टल पर नाम, पता आदि में संशोधन होना था। कृषि विभाग ने जिले के 2,38,000 किसानों का आधार नंबर अपडेट कर दिया। लेकिन, 22,733 किसान किश्त से वंचित रह गए हैं। आपके अखबार हिन्दुस्तान ने नौ फरवरी के अंक में इसे प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इस पर जिला कृषि अधिकारी डॉ. राम प्रवेश ने वंचित किसानों के लिए गांव-गांव में शिविर आयोजित करने के निर्देश कर्मचारियों को दिए हैं। उनका दावा है कि वंचित किसानों की किश्त मार्च तक उनके खाते में आ जाएगी।

मौके पर होगा समस्या का समाधान

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक गांव में कृषि विभाग की ओर से शिविर लगाए जाएंगे। घर-घर जाकर किसानों को पीएम किसान पोर्टल पर आधार अपडेट कराकर, फार्म आदि भरवाए जाएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें