Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़Lionell messi fifa world cup records most matches goals

मेसी ने बनाए दो रिकॉर्ड, फुटबॉल वर्ल्डकप इतिहास में ऐसा करने वाले पहले फुटबॉलर बने

अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ने फीफा फाइनल में दो इतिहास बना डाले। इसमें पहला इतिहास तो उन्होंने मैदान में उतरते ही बना डाला जब वह फुटबॉल वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए।

Deepak लाइव हिंदुस्तान, दोहाSun, 18 Dec 2022 05:34 PM
share Share

लियोनल मेसी ने फीफा फाइनल में दो इतिहास बना डाले। इसमें पहला इतिहास तो उन्होंने मैदान में उतरते ही बना डाला जब वह फुटबॉल वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। वहीं, दूसरा इतिहास मेसी ने तब रचा जब उन्होंने फ्रांस के खिलाफ पहला गोल दागा। यह गोल दागते ही मेसी फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने ग्रुप स्टेज से लेकर फाइनल तक में गोल दागा है। हालांकि स्टेज ग्रुप में वह पोलैंड के खिलाफ गोल नहीं दाग सके थे।

गोल पर गोल
अर्जेंटीना ने इस वर्ल्डकप में अपना पहला मुकाबला सऊदी अरब के खिलाफ खेला था। उस मैच के दसवें मिनट में मेसी ने मैच का पहला गोल दागा था। इसके साथ ही लियोनल मेसी के इस वर्ल्डकप में गोल दागने के सिलसिले की शुरुआत हुई थी। दूसरा मैच मेक्सिको के खिलाफ था और इस मैच में मेसी के पैरों से गोल 64वें मिनट में निकला था। अर्जेंटीना का तीसरा मैच पोलैंड के खिलाफ था और इस मैच में मेसी का जादू नहीं चल पाया था। हालांकि अगले मैच में जो कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था मेसी ने 35वें मिनट में गोलकर अपनी टीम का खाता खोल दिया था। क्वॉर्टर फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ मेसी ने गोल किया था साथ ही पेनाल्टी शूटआउट में भी गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचाया था। वहीं, सेमीफाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ उन्होंने 34वें मिनट में गोल दागा था। फाइनल मुकाबले में भी मेसी का मैजिक बरकरार रहा और उन्होंने 23वें मिनट में गोल करके फ्रांस के खिलाफ अपनी टीम को बढ़त दिलाई थी। एस्क्ट्रा टाइम में फिर मेसी ने गोल दागा था।

फुटबॉल विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले
वहीं, मेसी फ्रांस के खिलाफ रविवार को फाइनल मुकाबले में उतरने के साथ ही फुटबॉल विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गये है। इस लिस्ट में 26 मैचों के साथ मेसी टॉप पर हैं, उनके अलावा जर्मनी के लोथर मथाउस ने 25 मैच खेले थे। वहीं अर्जेंटीना के डिएगो माराडोना 21 मैचों के साथ लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं।

फीफा वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट
1.
 लियोनेल मेसी, अर्जेंटीना (2006-22) - 26 मैच
2. लोथर मथाउस, जर्मनी (1982-98)  - 25 मैच
3. मिरोस्लाव क्लोज़, जर्मनी (2002-14) - 24 मैच
4. पाओलो मालदिनी, इटली (1990-2002) - 23 मैच
5. क्रिस्टियानो रोनाल्डो, पुर्तगाल (2006-22)- 22 मैच
6. उवे सीलर, पश्चिम जर्मनी (1958-70) - 21 मैच
7. व्लादिस्लाव जमुदा, पोलैंड (1974-86)- 21 मैच
8. डिएगो माराडोना, अर्जेंटीना (1982-94)- 21 मैच

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें