Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़Lionel Messi won the Ballon dOr 2023 for a record 8th time Beats Erling Haaland

अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप जिताने वाले लियोनेल मेस्सी ने रिकॉर्ड 8वीं बार जीता बैलन डी'ओर

मेस्सी की अगुवाई में अर्जेंटीना ने पिछले साल फीफा वर्ल्ड कप जीता था, जिसमें उन्होंने 7 गोल और 3 असिस्ट किए थे। मेस्सी इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और 2021 में  बैलन डी'ओ जीत चुके हैं।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 31 Oct 2023 12:24 AM
share Share

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी ने रिकॉर्ड 8वीं बार बैलन डी'ओर जीता है। उन्होंने मैनचेस्टर सिटी के स्ट्राइकर एर्लिंग हालैंड को इस खिताब की रेस में हराया। मेस्सी की अगुवाई में अर्जेंटीना ने पिछले साल फीफा वर्ल्ड कप जीता था, इस टूर्नामेंट में कप्तान ने 7 गोल के साथ 3 असिस्ट किए थे और गोल्डन बॉल अपने नाम की थी। मेस्सी इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और 2021 में  बैलन डी'ओ जीत चुके हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व खिलाड़ी और इंटर मियामी के को-ऑनर डेविड बेकहम ने पेरिस में यह पुरस्कार मेस्सी को सौंपा।

मेस्सी से पहले किसी भी मौजूदा MLS खिलाड़ी ने बैलन डी'ओर नहीं जीता था। कई पूर्व विजेताओं ने अमेरिका में अपना करियर समाप्त किया है, मगर लियोनेल मेसी लीग में बतौर एक्टिव खिलाड़ी ये अवॉर्ड जीतने वाले वाले पहले प्लेयर बने हैं।

बैलन डी'ओर की रेस में दूसरे पायदान पर रहने वाले एर्लिंग हालैंड ने हालांकि गर्ड मुलर ट्रॉफी जीती। उन्होंने पिछले सीजन 52 गोल किए थे और उनकी टीम मैनेचेस्टर सिटी ने ट्रेबल जीता था।

मेस्सी ने 8वीं बार बैलन डी'ओर जीतने के बाद कहा 'मैं उस करियर की कल्पना नहीं कर सकता था जो मैंने हासिल किया है। मैंने जो कुछ भी हासिल किया है। मुझे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम, इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम के लिए खेलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। इन व्यक्तिगत ट्रॉफियों को जीतना अच्छा है।'

उन्होंने आगे कहा 'कोपा अमेरिका और फिर विश्व कप जीतना, इसे हासिल करना अद्भुत है। ये सभी (बैलोन डी'ओर पुरस्कार) अलग-अलग कारणों से विशेष हैं।'

मेस्सी से पहले, बार्सिलोना और स्पेन के मिडफील्डर एताना बोनमाटी ने क्लब और देश के साथ रिकॉर्ड तोड़ तोड़ साल के बाद बैलोन डी'ओर फेमिनिन जीता। स्पेन को विश्व कप का गौरव दिलाने से पहले, उन्होंने पिछले सीजन में बार्सिलोना को लीगा एफ और चैंपियंस लीग जीतने में मदद की थी।

अन्य पुरस्कारों की बात करें तो मेस्सी की अर्जेंटीना टीम के साथी एमिलियानो मार्टिनेज ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए यशिन ट्रॉफी जीती और इंग्लैंड व रियल मैड्रिड के मिडफील्डर जूड बेलिंगहैम को 21 साल से कम उम्र के दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी के रूप में कोपा ट्रॉफी सौंपी गई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें