Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़FIFA WORLD CUP 2022 Lionel Messi or Kylian Mbappe who will get the Golden Boot what will happen if there are equal goals

FIFA WORLD CUP 2022: लियोनेल मेस्सी या कायलिन एमबाप्पे, किसे मिलेगा गोल्डन बूट? बराबर गोल हुए तो होगा क्या

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मैच अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला जाएगा। लियोनेल मेस्सी और कायलिन एमबाप्पे दोनों के खाते में अभी तक पांच-पांच गोल हैं, जानिए कौन है गोल्डन बूट का सबसे बड़ा दावेदार।

Namita Shukla लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 16 Dec 2022 02:06 AM
share Share

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब किस टीम के नाम होगा, इसका फैसला 18 दिसंबर की रात को हो जाएगा। अर्जेंटीना और फ्रांस में से कोई एक टीम ट्रॉफी उठाएगी। फीफा वर्ल्ड कप 2022 ट्रॉफी के अलावा किसके नाम गोल्डन बूट होगा, इसका फैसला भी 18 दिसंबर की रात को ही होगा। फ्रांस के कायलिन एमबाप्पे और अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी, दोनों के खाते में फिलहाल पांच-पांच गोल हैं और ये दोनों फिलहाल गोल्डन बूट के सबसे बड़े दावेदार नजर आ रहे हैं। वहीं इन दोनों के बाद फ्रांस के ओलाइवर गिरूड और अर्जेंटीना के जुलियन एल्वारेज के खाते में चार-चार गोल हैं। इन चारों में से गोल्डन बूट फिलहाल किसी के खाते में भी जा सकता है।

चलिए समझते हैं गोल्डन बूट के क्या नियम हैं और बराबर गोल होने पर यह किसे मिलेगा?

फीफा वर्ल्ड कप गोल्डन बूट अवॉर्ड की शुरुआत 1982 में हुई थी। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी को यह अवॉर्ड दिया जाता है। अगर दो खिलाड़ियों ने बराबर गोल दागे हैं, तो फैसला इस बात पर होता है कि किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा आउटफील्ड गोल किए हैं और सबसे कम पेनल्टी गोल किए हैं। जैसे मौजूदा स्थिति में मेस्सी के खाते में तीन पेनल्टी गोल हैं, वहीं एमबाप्पे ने पांचों गोल आउटफील्ड गोल किए हैं। तो अगर दोनों बराबरी पर रहते हैं, तो फिलहाल एमबाप्पे को यह अवॉर्ड दिया जाएगा।

वहीं अगर पेनल्टी और आउटफील्ड गोल भी बराबरी पर छूटते हैं, तो ऐसे मामले में यह देखा जाता है कि किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा गोल असिस्ट किए हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें