Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़FIFA World Cup 2022 Kylian Mbappe beats Lionel Messi to win Golden Boot

FIFA World Cup 2022: काइलियन एमबापे ने जीता गोल्डन बूट अवॉर्ड, मेसी छूट गए पीछे 

FIFA World Cup 2022 फाइनल में हैट्रिक समेत टूर्नामेंट में कुल 8 गोल करने के लिए फ्रांस के काइलियन एमबापे को गोल्डन बूट अवॉर्ड मिला है, जबकि अर्जेंटीना को खिताब जिताने वाले मेसी पीछे छूट गए हैं।

Vikash Gaur एजेंसी, एएनआई, कतरMon, 19 Dec 2022 12:41 AM
share Share

फ्रांस के काइलियन एम्बाप्पे ने कतर में फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल में हैट्रिक की बदौलत गोल्डन बूट हासिल किया, लेकिन उनकी टीम खिताबी मैच में हार गई। शिखर संघर्ष में एम्बाप्पे की हैट्रिक ने उन्हें फीफा वर्ल्ड कप 2022 में आठ गोल तक पहुंचाया, जिससे उनके गोलों की संख्या लियोनेल मेसी से एक अधिक हो गई, जिन्होंने फाइनल में दो बार स्कोर किया था।

एम्बाप्पे और लियोनेल मेस्सी ने अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच टूर्नामेंट के फाइनल में जाने वाले पांच गोलों की बढ़त साझा की। टूर्नामेंट के शीर्ष गोलस्कोरर को मिलने वाले गोल्डन बूट पुरस्कार की दौड़ में मैच से पहले लियोनेल मेसी और काइलियन एमबाप्पे बराबरी पर थे, लेकिन अतिरिक्त समय में काइलियन एम्बाप्पे ने एक और गोल अपनी टीम के लिए दागा और वे आगे निकल गए। 

पेरिस सेंट-जर्मेन (पीएसजी) टीम के साथी लियोनेल मेसी और काइलियन एम्बाप्पे के बीच लड़ाई दिलचस्प थी। अतिरिक्त टाइम में मेसी ने ब्रेस स्कोर किया, जबकि पेनल्टी के जरिए एमबाप्पे को हैट्रिक मिली और उनके गोलों की संख्या 8 हो गई, जबकि पूरे टूर्नामेंट में मेसी ने फाइनल समेत कुल 7 गोल कर पाए। इस मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट के जरिए निकला, क्योंकि एक्स्ट्रा टाइम के बाद स्कोर 3-3 था। 

किसी भी टूर्नामेंट का फाइनल ऐसा ही होना चाहिए, क्योंकि मैच में 80 मिनट तक अर्जेंटीना की टीम एकतरफा मैच जीतती नजर आ रही थी, लेकिन अगले कुछ मिनटों में मैच की दशा और दिशा बदल गई, क्योंकि काइलियन एमबाप्पे ने पहले लगातार दो गोल किए और फिर एक्स्ट्रा टाइम में एक और गोल दागा। हालांकि, लियोनेल मेसी ने मैच में बराबरी कर दी थी। फिर पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने 4-2 से फ्रांस को हराया। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें