Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़fifa world cup 2022 final preview france vs morocco who will fight with lionel messi team

FIFA World Cup: फाइनल में किससे होगी मेसी की टीम की टक्कर, इतिहास लिखने को तैयार मोरक्को

सेमीफाइनल में अब फ्रांस और मोरक्को के बीच मुकाबला है। वैसे तो रैंकिंग में मोरक्को फ्रांस के आगे नहीं टिकता लेकिन इस वर्ल्ड कप की बात करें तो मोरक्को इतिहास लिखने को तैयार है।

Ankit Ojha लाइव हिंदुस्तान, दोहाWed, 14 Dec 2022 07:59 AM
share Share

फुटबॉल का 'महायुद्ध' अब धीरे-धीरे अपनी निर्णायक घड़ी की ओर  बढ़ रहा है। बुधवार को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले के बाद तय हो जाएगा कि फाइनल में लियोनेल मेसी की टीम से किसी टक्कर होगी। हालांकि इस बार मोरक्की की टीम ने सामने आने वालों को खूब धूल चटाई है और इतिहास रचने की तैयारी कर रहा है। दूसरी तरफ पिछली बार चैंपियन रह चुकी फ्रांस की टीम से उसका सामना है जिसके सामने टिकना आसान काम नहीं है। हालांकि इस वर्ल्ड कप में मोरक्को ने पहले ही अपने देश के इतिहास में नया अध्याय जोड़ दिया है


डिफेंडिंग चैंपियन कही जाने वाली फ्रांस की टीम का मुकाबला उस मोरक्को से होना है जिसने फुटबॉल के दिग्गज माने जाने वाले बेल्जियम, स्पेन और फुटबॉल को नॉकआउट स्टेज में ही बाहर का रास्ता दिखा दिया।  ध्यान देने वाली बात यह भी है कि मोरक्को टीम के कोच वालिद रेग्रागुइ भी फ्रांसीसी मूल के ही हैं। मोरक्को सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली अफ्रीका का पहली टीम है। यह देश 44 साल तक फ्रांस का गुलाम रह चुका है। 

फ्रांस का यह खिलाड़ी मोरक्को के लिए चुनौती
फ्रांस की टीम में किलियान एम्बारे  जैसा स्टार स्ट्राइकर है जिसके आगे टिकना मुश्किल हो जाता है। एम्बारे गोल्डन बूट की रेस में भी आगे चल रहे हैं। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पांच गोल किए हैं। वहीं बात करें फ्रांस की मजबूती की तो इस बार के फीफा वर्ल्ड कप में फ्रांस की टीम केवल एक मुकाबले में हारी है। वह कुल नौ मैच खेल चुकी है। ऐसे में मोरक्को के लिए सबसे बड़ी चुनौती एम्बापे बने हुए हैं। 

कौन कितना मजबूत
बता दें कि फ्रांस और मोरक्को की फीफा रैंकिंग की बात करें तो मोरक्को कहीं नहीं टिकता है। एक तरफ फ्रांस की रैंकिंग चार है तो दूसरी तरफ मोरक्को 22वें नंबर पर है। 11 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में जहां एक तरफ फ्रांस सात में जीत हासिल की है तो  वहीं मोरक्को केवल एक ही मैच जीत पाया था। हालांकि इस बार मोरक्को ने चमत्कार कर दिया। 15 साल से फ्रांस और मोरक्को की कोई टक्कर नहीं हुई है। हालांकि जब टक्कर हुई थी तब मैच ड्रॉ हो गया था। बता दें कि क्रोशिया को हराकर अर्जेंटीना फाइनल में पहुंच चुकी है।

संभावित लाइनअप
फ्रांसः ह्युगो , कुंडे, वरान, उपामिकानो, हर्नांडेज, राबियो, चुआमेनी, डेंबले, एम्बापे, ग्रीजमैन, जिरू
मोरक्कोः बोनो, हकिमी, अगेर्द, यामिक, माजरावी, अमराबात, ओनाही, अमाल्लाह, एस नेसिरी, बुफाल, जियेश
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें