Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़Fifa World Cup 1s Semifinal Argentina vs Croatia Lionel Messi now on target of Croatia who made Neymar cry

Fifa World Cup 1s Semifinal Argentina vs Croatia: नेमार को रुलाने वाले क्रोएशिया के निशाने पर अब लियोनल मेस्सी

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच खेला जाना है। नेमार का सपना तोड़ चुके क्रोएशिया के निशाने पर अब अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेस्सी हैं।

Namita Shukla भाषा, अल खोर (कतर)Mon, 12 Dec 2022 06:19 AM
share Share

क्रोएशिया नेमार जूनियर का वर्ल्ड कप जीतने का सपना पहले ही चकनाचूर कर चुका है और अब उसके निशाने पर लियोनल मेस्सी हैं, जो पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने की कवायद में लगे हुए हैं। पिछली बार का उपविजेता क्रोएशिया को लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने के लिए मंगलवार को सेमीफाइनल में अर्जेंटीना की मजबूत दीवार को पार करना होगा। इस मैच में सभी की निगाहें मेस्सी पर टिकी होंगी जिन्होंने आज तक वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीती है।

मेस्सी जहां वर्ल्ड कप जीतने का अपना सपना बरकरार रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, वहीं 2018 में फाइनल में फ्रांस से हारने वाले क्रोएशिया का लक्ष्य इस बार खिताब जीतना है।  क्रोएशिया के डिफेंडर जोसिप जुरानोविच ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि हमें किसी खिलाड़ी से घबराने की जरूरत है। हमें केवल अपने बेस्ट खेल पर ध्यान देना होगा।'

उन्होंने कहा, 'हमारी सफलता का रहस्य हमारी एकजुटता है। सच्चाई यह है कि हम एक परिवार की तरह रहते हैं और उसी तरह से अपना खेल खेलते हैं।'  क्रोएशिया ने क्वार्टर फाइनल में ब्राजील को जब पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया तो नेमार रो पड़े थे। अर्जेंटीना को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में मेस्सी ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने अब तक पांच मैचों में चार गोल किए हैं। उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में नाहुएल मोलिना के लिए जो गोल बनाया था वह उनके कौशल का अद्भुत नमूना था।

मेस्सी के सिर पर है भारी जिम्मेदारी

ऐसा लगता है कि जैसे मेस्सी ने अर्जेंटीना को कुल तीसरा और 1986 के बाद पहला वर्ल्ड कप खिताब दिलाने का जिम्मा अपने ऊपर ले लिया है। अर्जेंटीना 2014 में ब्राजील में खेले गए वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन वह एक करीबी मुकाबले में जर्मनी से 1-0 से हार गया था। यही इकलौता मौका था जब मेस्सी वर्ल्ड कप खिताब के करीब पहुंचे थे। अब वह वर्ल्ड चैंपियन बनने से केवल दो जीत दूर हैं। लुसैल स्टेडियम में होने वाले सेमीफाइनल से पहले क्रोएशिया शांत चित्त नजर आता है और वह अपनी रणनीति का खुलासा भी नहीं करना चाहता है।

क्रोएशिया की मध्य पंक्ति है किले जैसी

क्रोएशिया के स्ट्राइकर ब्रूनो पेटकोविच ने कहा, 'हमने लियोनेल मेस्सी के लिए अभी तक कोई खास रणनीति नहीं बनाई है। अमूमन हम एक खिलाड़ी पर नहीं बल्कि पूरी टीम पर ध्यान लगाते हैं।' उन्होंने कहा, 'इसी रवैए के साथ मैदान पर उतर कर हमें उन्हें रोकना होगा। हमें केवल एक खिलाड़ी पर ध्यान केंद्रित करने से बचना होगा। अर्जेंटीना का मतलब केवल मेस्सी नहीं है।' क्रोएशिया की मध्य पंक्ति में उसका मजबूत पक्ष रियाल मैड्रिड के मिडफील्डर लुका मोड्रिच हैं। क्रोएशिया के कोच जाल्को डालिच ने ब्राजील को हराने के बाद अपनी मध्य पंक्ति को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ करार दिया था, जिसने मैच में अधिकतर समय नेमार को कोई मौका नहीं दिया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें