Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़can india play football world cup 2026 FIFA President Gianni Infantino gives big statement

क्या फुटबॉल वर्ल्ड कप 2026 में खेलेगा भारत? फीफा अध्यक्ष ने शेयर की अपने 'मन की बात'

भारत फुटबॉल वर्ल्ड कप में कभी भी शिरकत नहीं कर पाया। भारत ने वर्ल्ड कप के लिए एक बार क्वालिफाई किया था लेकिन कोई मैच नहीं खेल सका। फीफा अध्यक्ष ने भारतीय फुटबॉल को लेकर एक अहम बयान दिया है।

Md.Akram लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 20 Dec 2022 06:52 PM
share Share

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का समापन हो चुका है। चार साल में होने वाला यह टूर्नामेंट इस बार कतर में आयोजित किया गया था। अर्जेंटीना ने फ्रांस को रोमांचक फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया। अब अगले फीफा विश्व कप का आयोजन तीन देश- संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको मिलकर करेंगे। भारत ने कभी फुटबॉल वर्ल्ड में हिस्सा नहीं लिया लेकिन साल 2026 में उसे टूर्मामेंट में उतरे का मौका मिल सकता है। फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने एक प्लान साझा किया है, जो भारतीय फुटबॉल के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इन्फेंटिनो से जब भारत को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने अपने 'मन की बात' शेयर की। फीफा अध्यक्ष ने कहा, ''मुझे उम्मीद है कि पुरुष फुटबॉल वर्ल्ड कप 2026  में 32 की बजाए 48 टीमें मैदान पर उतर सकती हैं। ऐसे में भारत के पास क्वालिफाई करने का चांस है। मैं भारतीय फैंस को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम भारत में काफी निवेश कर रहे हैं ताकि भारतीय फुटबॉल को बड़ा बनाया जा सके। इतने बड़े देश में दमदार फुटबॉल प्रतियोगिता होनी चाहिए। साथ ही भारत की बेहतरीन फुटबॉल टीम होना चाहिए। हम इसपर लगातार काम कर रहे हैं।''

गौरतलब है कि इन्फेंटिनो ने कतर में टूर्नामेंट खत्म होने के बाद कहा कि फुटबॉल अब वाकई वैश्विक खेल बन रहा है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कैसे दुनिया भर के प्रशंसकों ने कतर में फीफा विश्व कप का लुत्फ उठाया। उन्होंने कहा, ''इतिहास में पहली बार टूर्नामेंट का स्तर अविश्वसनीय रूप से ऊंचा रहा। सभी महाद्वीप की टीमें फीफा विश्व कप के नॉकआउट चरण में पहुंचीं। ऐसे में हम देख रहे हैं कि फुटबॉल का खेल वास्तव में वैश्विक होता जा रहा है।'

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें