Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़Argentina vs France Live Score FIFA World Cup 2022 Final ARG vs FRA Final Live Updates

FIFA World Cup 2022 Final Highlights : लियोनेल मेसी का सपना हुआ पूरा, पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना 36 साल बाद बना विश्व चैंपियन

अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर फुटबॉल विश्व कप का खिताब जीता। अर्जेंटीना की टीम पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर 36 साल बाद चैंपियन बनी।

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 18 Dec 2022 06:15 PM
share Share

Argentina vs France (2-0) FIFA World Cup 2022 Final  : फीफा वर्ल्ड कप 2022 में रविवार को अर्जेंटीना गत चैंपियन फ्रांस को हराकर तीसरी बार विश्व चैंपियन बन गया है। कतर में खेला गया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे रोमांचक फाइनल रहा, जिसमें अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर खिताब जीता। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेसी की अधूरी ख्वाहिश पूरी हो गई जिससे वह 2014 में चूक गए थे। डिएगो माराडोना (1986) के बाद उन्होंने अपनी टीम को विश्व कप दिलाकर महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया। मैदान पर भारी तादाद में जमा दर्शकों और दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाये बैठे फुटबॉल प्रेमियों की सांसें रोक देने वाले रोमांचक मैच में पासा पल पल पलटता रहा। अर्जेंटीना ने 80वें मिनट तक मेस्सी (23वां मिनट) और एंजेल डि मारियो (36वां मिनट) के गोलों के दम पर 2-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन एमबाप्पे ने 80वें और 81वें मिनट में दो गोल करके मैच को अतिरिक्त समय तक खींच दिया। 

अतिरिक्त समय में मेसी ने 108वें मिनट में गोल दागा तो एम्बापे ने दस मिनट बाद फिर बराबरी करके मैच को पेनल्टी शूटआउट में खींच दिया। शूटआउट में सब्स्टीट्यूट गोंजालो मोंटियेल ने निर्णायक पेनल्टी पर गोल दागा, जबकि फ्रांस के किंग्स्ले कोमैन और ओरेलियेन चोउआमेनी गोल करने से चूक गए। अर्जेंटीना ने रविवार को फ्रांस को हराकर फुटबॉल विश्व कप का अपना तीसरा खिताब जीता। इस सूची में पांच विश्व कप खिताब के साथ ब्राजील पहले स्थान पर है। 

11: 30 PM पेनल्टी शूटआउट में 2-4 से फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना 36 साल बाद बना विश्व चैंपियन 

एम्बापे ने चौथी बार किया गोल।

11: 18 PM पेनल्टी शूटआउट से होगा चैंपियन का फैसला

एक्सट्रा टाइम में 1-1 गोल करके दोनों टीमों ने स्कोर बराबर रखा। इस वजह से अब पेनल्टी शूटआउट से मैच विनर का फैसला होगा।

11: 07 PM फ्रांस को मिली पेनल्टी

फ्रांस को मैच में दूसरी बार पेनल्टी मिली है और एम्बापे ने इसे गोल में तब्दील कर दिया है और अपनी हैट्रिक पूरी की।

11: 00 PM मेसी ने एक्सट्रा टाइम के दूसरे हाफ में मैच का दूसरा गोल दागकर अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी है। 

10: 50 PM 

एक्सट्रा टाइम के पहले हाफ यानी 15 मिनट में भी दोनों टीमें अपने स्कोर को बढ़ा नहीं सकी हैं। हालांकि पहले हाफ के आखिरी मिनटों में अर्जेंटीना ने कुछ मौके जरूर बनाए थे।

10: 32 PM एक्सट्रा टाइम में पहुंचा खिताबी मुकाबला

दोनों ही टीमें निर्धारित 90 मिनट तक 2-2 ही गोल करने में कामयाब रही। स्कोर बराबर रहने की वजह से मैच एक्सट्रा टाइम में पहुंचा है। अगले 30 मिनट तक अगर नतीजा नहीं निकला तो पेनल्टी शूटआउट से विजेता का फैसला होगा। 

10: 27 PM एम्बापे बने फ्रांस के लिए हीरो

कीलियन एम्बापे ने दो गोल करके फ्रांस की मैच में वापसी कराई है। दूसरे हाफ के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले ही एम्बापे ने दो मिनट के अंदर दो गोल करके मैच की दिशा बदल दी। 

10: 15 PM फ्रांस के लिए डबल गोल

एम्बापे ने लगातार कुछ मिनट के अंतराल पर गोल करके फ्रांस की जबरदस्त वापसी  करा दी है। 

10: 13 PM फ्रांस को मिली पेनल्टी

किलियन एमबापे ने पेनल्टी को गोल में तब्दील करके फ्रांस के लिए फाइनल में पहला गोल किया। 

10: 10 PM पहले गोल की तलाश में फ्रांस

दो गोल करने के बाद अभी भी अर्जेंटीना की टीम अपने स्कोर को बढ़ाने की कोशिश में लगी है। वहीं दूसरी तरफ फ्रांस की टीम अभी भी अपने पहले गोल की तलाश में है। 

10: 00 PM 62वें मिनट में लियोनेल मेसी के पास मैच में दूसरा गोल करने का मौका बना था, लेकिन वह इसे पूरा नहीं कर सके। 

09: 55 PM फाइनल में फ्रांस का फ्लॉप शो

अर्जेंटीना के खिलाफ फाइनल में फ्रांस की टीम अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी। खिताबी मुकाबले में 1 घंटे का खेल खेला जा चुका है। लेकिन फ्रांस की टीम गोल के एक भी अटेम्प्ट नहीं कर सकी है। वहीं अर्जेंटीना दो गोल करने के साथ कई बार स्कोर को बढ़ाने की कोशिश कर चुका है। 

09: 50 PM  मेसी के अब विश्व कप में पेले के समान 12 गोल हो गए हैं । वह एक ही विश्व कप में ग्रुप चरण और नॉकआउट चरण के हर मैच में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। मेसी का यह रिकॉर्ड 26वां विश्व कप मैच है और उन्होंने जर्मनी के लोथार मथाउस का रिकॉर्ड तोड़ा। वह 2006 से अब तक पांच विश्व कप में 12 गोल कर चुके हैं।

09: 40 PM फाइनल के दूसरे हाफ का खेल हुआ शुरू

पहले हाफ में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली अर्जेंटीना की टीम दूसरे हाफ में ज्यादा से ज्यादा गेंद को अपने कब्जे में रखना चाहेगी, जबकि दूसरी तरफ फ्रांस को फाइनल में वापसी करने के लिए पूरा दांव लगाना होगा। 

09: 24 PM पहले हाफ में अर्जेंटीना का दबदबा

अर्जेंटीन ने खिताबी मुकाबले में 23वें और 36वें मिनट में गोल करके फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल में फ्रांस को बैकफुट पर धकेल दिया है। 

09: 16 PM फर्स्ट हॉफ में अर्जेंटीना का हल्ला बोल

पहले हाफ में अभी तक अर्जेंटीना ने अपना दबदबा दिखाया है। अर्जेंटीना ने दो गोल करके फाइनल में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। 

09: 06 PM डि मारिया ने भी दागा गोल

अर्जेंटीना ने पहले हाफ के खत्म होने से पहले दूसरा गोल दाग दिया है। डी मारिया ने 36वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए गोल किया। इससे पहले उन्होंने टीम को पेनल्टी भी दिलाई थी।

09: 04 PM लियोनेस मेसी और थियो हर्नांडेज हेडर मारने के प्रयास में एक दूसरे से टकरा गए हैं। दोनों काफी देर तक मैदान पर बैठे नजर आए। हालांकि दोनों अच्छी हालत में दिख रहे हैं।

08: 53 PM मेसी ने किया गोल

मेसी ने पेनल्टी का पूरा फायदा उठाते हुए अर्जेंटीना का खाता खोल दिया है। मेसी ने 23वें मिनट में पेनल्टी को गोल में तब्दील करते हुए टीम को फाइनल में महत्वपूर्ण बढ़त दिला दी है। 

08: 52 PM अर्जेंटीना को फाइनल में मिली पहली पेनल्टी

अर्जेंटीना को 21वें मिनट में पेनल्टी मिली है। मेसी के पास इस विश्व कप में छठा गोल करने का मौका है अगर वह ऐसा करने में कामयाब होते हैं, तो वह जारी विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 

08: 49 PM अर्जेंटीना ने शुरुआती मिनट में बनाया दबाव

अर्जेंटीना की टीम ने खेल के शुरुआती मिनटों में फ्रांस पर दबाव बनाया है। हालांकि फ्रांस की टीम भी जवाब में गोल करने की कोशिश करते नजर आई है, लेकिन दोनों ही टीमें अभी तक कामयाब नहीं हो सकी हैं। 

08: 39 PM फ्रांस के गोलकीपर हुए चोटिल

खेल के 10वे मिनट में फ्रांस के गोलकीपर को बॉल पकड़ने के प्रयास में चोट लगी। हालांकि वह फिट हैं और खेलने के लिए तैयार हैं।

08: 33 PM मेसी ने रचा इतिहास

इसी के साथ मेसी फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। फ्रांस के खिलाफ फाइनल खेलने उतरते ही मेसी ने जर्मनी के लोथर मैथॉस (25 उपस्थिति) को पीछे छोड़ते हुए सर्वाधिक विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

08: 28 PM फैंस के सपोर्ट के बीच खिलाड़ी मैदान पर पहुंचे
फीफा वर्ल्ड कप फाइनल शुरू होने होने वाला है। फ्रांस और अर्जेंटीना का नेशनल एंथम हो गया है और जल्द ही मैच शुरू होने वाला है।

08: 21 PM रवि शास्त्री भी स्टेडियम पहुंचे
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री अर्जेंटीना बनाम फ्रांस फाइऩल देखने के लिए स्टेडियम पहुंचे हैं। शास्त्री उन 88,000 लकी फैंस में से एक हैं जो लुसैल स्टेडियम में खिताबी मुकाबले का लुफ्त उठाएंगे। 

08: 15 PM मेसी की टीम को मिलेगा फैंस का सपोर्ट
अपने दिग्गज खिलाड़ियों के लिए मशहूर रहे फुटबॉल के दीवाने देश अर्जेंटीना के प्रशंसक लगातार आर्थिक संकट से जूझने के बावजूद अपने देश को 36 साल बाद विश्वकप विजेता बनते हुए देखने के लिए बड़ी कुर्बानी देकर कतर पहुंच रहे हैं। इसका कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है कि अर्जेंटीना के कितने प्रशंसक कतर पहुंचे हैं। अर्जेंटीना का समर्थन करने के लिए फुटबॉल प्रेमी केवल स्वदेश से ही यहां नहीं पहुंच रहे हैं बल्कि यूरोप और अमेरिका में रहने वाले उसके प्रशंसक भी कतर पहुंचे हैं।

08: 06 PM अर्जेंटीना का पलड़ा भारी

आमने-सामने के मुकाबलों में हालांकि अर्जेंटीना का पलड़ा भारी है। अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच अब तक 12 मुकाबले हुए हैं जिनमें से छह में अर्जेंटीना ने जीत दर्ज की है, जबकि तीन बार नतीजा फ्रांस के पक्ष में गया है। तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। फुटबॉल के सबसे बड़े मंच पर भी अर्जेंटीना 2-1 से फ्रांस पर भारी है, हालांकि पिछले विश्व कप में जब दोनों टीमें भिड़ीं तब फ्रांस ने 4-3 से जीत हासिल की थी। एमबापे फ्रांस के सबसे तेज और मैदान पर सबसे गतिशील स्कोरिंग खिलाड़ी हैं। मेसी की तरह 23 वर्षीय एमबापे ने भी इस टूर्नामेंट में पांच गोल किये हैं और फाइनल में दोनों फॉरवर्ड खिलाड़ियों के बीच लड़ाई दर्शनीय होगी। 

07:55 PM दोनों टीमों की स्टार्टिंग लाइनअप 

अर्जेंटीना: एमिलियानो मार्टिनेज, नाहुएल मोलिना, क्रिस्टियन रोमेरो, निकोलस ओटामेंडी, निकोलस टैगलियाफिको, रोड्रिगो डी पॉल, एंजो फर्नांडीज, एलेक्सिस मैक एलिस्टर, एंजेल डी मारिया, लियोनेल मेसी (कप्तान), जूलियन अल्वारेज़

फ्रांस: ह्यूगो लोरिस (कप्तान), जूल्स कौंडे, राफेल वाराणे, डेटोट उपामेकानो, थियो हर्नांडेज़, एंटोनी ग्रीज़मैन, ऑरेलियन तचौमेनी, एड्रियन रैबियोट, ओस्मान डेम्बेले, ओलिवियर गिरौद, किलियन एम्बाप्पे

07:40 PM फ्रांस के कप्तान लोरिस के पास इतिहास रचने का मौका

अर्जेंटीना और फ्रांस दोनों ही दो-दो बार विश्व विजेता बन चुके हैं लेकिन अपना आखिरी वश्वि कप खेल रहे मेसी ने यह ट्रॉफी कभी नहीं उठाई है। फ्रांस के कप्तान और गोलकीपर लोरिस लगातार दूसरी बार अपनी टीम को वश्वि कप जिताने से सर्फि एक कदम दूर हैं। इससे पहले किसी कप्तान ने दो विश्व कप नहीं जीते हैं, और लोरिस के पास इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करने का सुनहरा मौका है।

वहीं दूसरी ओर फ्रांस की टीम खड़ी है जो इटली, ब्राजील के बाद लगातार विश्व कप ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनने की कोशिश में जुटी है। माइकल प्लातिनी, जिनेदिन जिदान, थिएरी ऑनरी और अब एमबापे जैसे खिलाड़ी देने वाली टीम पिछले सात विश्व कप में चौथी बार फाइनल में पहुंची है जो किसी अन्य टीम से कहीं ज्यादा है।

07:10 PM नमस्कार! अर्जेंटीना बनाम फ्रांस फीफा विश्व कप 2022 फाइनल के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। 21 नवंबर से कतर में शुरू हुए फीफा विश्व कप 2022 के खिताब मुकाबले में अर्जेंटीना और फ्रांस की टीमें आमने-सामने होंगी। 29 दिनों में कुल 63 मैच खेले जा चुके हैं और आज कतर में खेले जा रहे विश्व कप की दो सबसे शानदार टीमों के बीच ट्रॉफी के लिए जंग देखने को मिलेगी।  
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें