Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़All eyes on Messi in Argentina vs France World Cup final Messi can break these 5 records

अर्जेंटीना बनाम फ्रांस विश्व कप फाइनल में मेसी पर होंगी सबकी नजरें, तोड़ सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड

अर्जेंटीना के कप्तान मेसी ने टूर्नामेंट के इस संस्करण में शानदार फॉर्म दिखाया है। वह फ्रांस के खिलाफ होने वाले खिताबी मुकाबले में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Himanshu Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 18 Dec 2022 09:19 AM
share Share

लियोनेल मेसी के नेतृत्व वाली अर्जेंटीना रविवार को फीफा वर्ल्ड कप 2022 फाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस का सामना करेगी। कतर में जारी वर्ल्ड कप मेसी का आखिरी विश्व कप होगा। मेसी का लक्ष्य अपने शानदार करियर की पहली विश्व कप ट्रॉफी जीतना है, क्योंकि अर्जेंटीना टूर्नामेंट के इतिहास में अपना छठा फाइनल खेलने जा रहा है और मेसी का आखिरी विश्व कप होगा। वहीं दूसरी ओर फ्रांस की टीम खड़ी है, जो ब्राजील और इटली के बाद लगातार विश्व कप ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनने की कोशिश में जुटी है।

अर्जेंटीना के कप्तान मेसी टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने फाइनल में पहुंचने के लिए अपनी टीम के अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। राउंड ऑफ 16 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में मेसी ने अपने करियर का 1000वां मैच खेला था। वह और फ्रांस के किलियान एमबापे वर्तमान में टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे वो कौन से रिकॉर्ड हैं, जो मेसी अपने नाम कर सकते हैं।

विश्व कप में एक खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक जीत
मेसी ने फीफा वर्ल्ड कप में 16 मैच जीते हैं, अब तक जिसका वह हिस्सा रहे हैं। अगर अर्जेंटीना फाइनल जीतता है तो ये स्ट्राइकर की 17वीं जीत होगी। जो उन्हें विश्व कप मैचों में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला खिलाड़ी बना देगा। इस समय जर्मनी के दिग्गज मिरोस्लाव क्लोज़ वर्ल्ड कप में 17 जीत के साथ शीर्ष पर हैं।

विश्व कप में किसी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक उपस्थिति
अगर मेसी फ्रांस के खिलाफ फाइनल खेलने उतरते हैं तो वह जर्मनी के लोथर मैथॉस (25 उपस्थिति) को पीछे छोड़ते हुए सर्वाधिक विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

विश्व कप में खेले गए सर्वाधिक मिनट
इटली के लीजेंड पाओलो मालदिनी ने विश्व कप इतिहास में सबसे अधिक मिनट (2,217) खेला है। मेसी 2,194 मिनट के लिए दिखाई दिए और फाइनल में रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। दोनों के बीच सिर्फ 23 मिनट का अंतर है।

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा असिस्ट
मेसी ने अब तक फीफा वर्ल्ड कप के मैचों में कुल नौ असिस्ट किए हैं। वर्तमान में ब्राजील के दिग्गज पेले दस असिस्ट के साथ शीर्ष पर हैं। अगर मेसी फाइनल में कम से कम दो गोल करने में अपने साथियों की मदद करने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

क्रोएशिया ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में हासिल किया तीसरा स्थान, मोरक्को को हराया

गोल्डन बॉल पुरस्कार
अर्जेंटीना के स्ट्राइकर को 2014 विश्व कप में गोल्डन बॉल से सम्मानित किया गया था और इस बार भी वह इसे पाने के दावेदार में से एक हैं। गोल्डन बॉल विश्व कप के एक संस्करण में सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ी को दिया जाता है। यदि वह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने में कामयाब होते हैं, तो वह दो 'गोल्डन बॉल' जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें