Hindi Newsराजस्थान न्यूज़UPSC Result 2023: Rajasthan farmer son got 53rd rank

UPSC Result 2023: राजस्थान के होनहारों ने फहराया परचम, किसान के बेटे की आई 53वीं रैंक

यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2023 का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है। राजस्थान के होनहारों ने परचम फहराया। जयपुर के पुरुराज सिंह ने 21वीं, बाड़मेर के मोहनलाल जाखड़ ने 53वीं रैंक मिली हैा।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरTue, 16 April 2024 01:28 PM
share Share

यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2023 का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है। राजस्थान के होनहारों ने अपना परचम फहराया, जिसमें जयपुर के पुरुराज सिंह ने 21वीं, बाड़मेर के मोहनलाल जाखड़ ने 53वीं, जोधपुर के कृष्ण जोशी ने 73वीं रैंक और बाड़मेर के ही अक्षय डोसी ने 75वीं रैंक हासिल कर टॉप 100 में अपनी जगह बनाई। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद कुमार के बेटे विनायक कुमार, पूर्व विधायक गोपाराम मेघवाल के बेटे पूरण प्रकाश का भी नाम इस सूची में शामिल है।

किसान के बेटा बना आईएएस

जयपुर के पूर्वराज सिंह ने सिविल सर्विसेज परीक्षा में 21वीं रैंक हासिल की पूर्वराज के पिता जेवीवीएनएल में कार्यरत हैं। वहीं, बाड़मेर के दो होनहारों ने टॉप 100 में अपनी जगह बनाई हैष इसमें जिले के भाड़खा गांव निवासी किसान पुत्र मोहनलाल जाखड़ की 53वीं रैंक रही, जबकि अक्षय डोसी की 75वीं रैंक रही है। टॉप 100 में जगह बनाने वालों में सूर्य नगरी जोधपुर के कृष्ण जोशी का भी नाम शामिल है। कृष्ण जोशी की यूपीएससी फाइनल रिजल्ट में 73वीं रैंक रही। उनके पिता अनिल जोशी अतिरिक्त महाधिवक्ता सह राजकीय अधिवक्ता हैं। 

गांव में रहकर की थी तैयारी

आयोग की तरफ से जारी की गई अंतिम सूची में एसीएस होम आनंद कुमार के बेटे विनायक कुमार ने भी अपनी जगह बनाई है। ऑल इंडिया में उनकी 180 भी रैंक रही है। वहीं, नोखा के राजेंद्र कुमार विश्नोई ने 161वीं रैंक, बाड़मेर के ही दो अन्य अभ्यर्थी विजय राघव गोयल और पूर्व विधायक गोपाराम मेघवाल के बेटे पूरण प्रकाश ने भी अपनी जगह बनाई है। इसके साथ ही नोखा के ही अशोक सोनी का भी यूपीएससी में सिलेक्शन हुआ है। अशोक सोनी ने स्वयंपाठी विद्यार्थी के तौर पर ग्रेजुएशन किया था और गांव में रहकर ही यूपीएससी की तैयारी की थी। आपको बता दें कि यूपीएससी फाइनल रिजल्ट में सिलेक्ट हुए 1191 अभ्यर्थियों में से 180 आईएएस, 37 आईएफएस, 200 आईपीएस, 613 सेंट्रल सर्विस ग्रुप ए और 113 ग्रुप बी सर्विसेज में चयनित होंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें