Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Surya Namaskar will be organized on day after valentine 15 february Surya Saptmi in Rajasthan Schools

वैलेंटाइन डे के अगले दिन राजस्थान सरकार का प्लान, स्कूलों में सूर्य नमस्कार का ऐलान; ऐसे बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

राजस्थान के सभी स्कूलों में 15 फरवरी को सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद सूर्य सप्तमी के दिन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए आदेश जारी किया गया है।

Abhishek Mishra भाषा, जयपुरSun, 28 Jan 2024 10:18 AM
share Share

Rajasthan Schools Surya Namaskar: राजस्थान में 15 फरवरी को 'सूर्य सप्तमी' पर सभी सरकारी स्कूलों में सामूहिक 'सूर्य नमस्कार' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देश के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने एक आदेश जारी कर सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को सुबह की प्रार्थना में 'सूर्य नमस्कार' कराने का निर्देश दिया है।

मंत्री के आदेश के बारे में बताते हुए शिक्षा निदेशक ने कहा कि विभाग का लक्ष्य 15 फरवरी को सभी स्कूलों में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा सामूहिक 'सूर्य नमस्कार' आयोजित करके विश्व रिकॉर्ड बनाना है।

अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया,''स्कूलों में 'सूर्य नमस्कार' का अभ्यास पहले ही शुरू हो चुका है। सभी छात्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने माता-पिता और शिक्षकों के साथ 'सूर्य नमस्कार' करें।'' आयोजन 'सूर्य सप्तमी' पर एक दिन के लिए किया जा रहा है और अगर सरकार निर्देश देगी तो 'सूर्य नमस्कार' के स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए इसे नियमित अभियान बनाने के लिए आगे आदेश जारी किए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा निदेशक ने कहा कि 23 जनवरी को जारी आदेश में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि शिक्षकों और छात्रों को योग्य प्रशिक्षकों द्वारा 'सूर्य नमस्कार' का प्रशिक्षण दिया जाए। निदेशक ने कहा कि 15 फरवरी को सभी स्कूलों में छात्र, अभिभावक, शिक्षक, ग्रामीण एक साथ 'सूर्य नमस्कार' कर ''विश्व रिकॉर्ड'' बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा अधिकारियों को 15 फरवरी को दोपहर दो बजे तक प्रतिभागियों की संख्या के बारे में अद्यतन जानकारी भेजने के लिए भी कहा गया है। प्रदेश भर के स्कूलों में एक साथ सूर्य नमस्कार छात्रों की संख्या मिलने के बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए रजिस्टर किया जाएगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें