Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़rajasthan lpg cylinder in 450 rupees how and how to get benefits

राजस्थान में किसे और कैसे मिलेगा 450 में सिलेंडर, साल में कितनी बार फायदा

Rajasthan Lpg Price राजस्थान में भजनलाल शर्मा सरकार ने गरीब परिवारों को 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की है। चुनाव में भाजपा की ओर से यह वादा किया गया था जिसे 1 जनवरी से लागू करने की घोषणा की है।

Sudhir Jha लाइव हिन्दुस्तान, जयपुरThu, 28 Dec 2023 05:15 AM
share Share

राजस्थान में भजनलाल शर्मा सरकार ने गरीब परिवारों को 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की है। चुनाव में भाजपा की ओर से यह वादा किया गया था जिसे अब सरकार ने 1 जनवरी से लागू करने की घोषणा की है। इन परिवारों को गहलोत सरकार 500 रुपए में सिलेंडर दे रही थी। भाजपा सरकार की नई योजना लागू होने के बाद उन्हें 50 रुपए की और बचत होगी। अन्य परिवारों को सिलेंडर पहले की तरह बाजार मूल्य पर मिलता रहेगा। 

टोंक में बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए भजनलाल शर्मा ने सस्ते सिलेंडर वाला वादा पूरा करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान की जनता ने पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से महिलाओं, युवाओं किसानों और गरीबों के लिए दी गई गारंटी में अपना विश्वास जाहिर किया। भजनलाल ने कहा कि उनकी सरकार पंडित दीनदायल उपाध्याय के विचारों के अनुरूप अंत्योदय के लिए प्रतिबद्ध है और जनता से घोषणापत्र में किए गए सभी वादों को पूरा किया जाएगा, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। आइए हम आपको बताते हैं कि 450 रुपए में सिलेंडर किसे और कैसे मिलेगा।

किसे मिलेगा फायदा
रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत उन लोगों को 450 रुपए में सिलेंडर मिलेगा जिन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन लिया है। इसके अलावा चुनिंदा बीपीएल परिवारों को भी इसका लाभ मिलेगा। 

साल में कितने सस्ते सिलेंडर
ऐसा नहीं है कि पात्र परिवार साल में कितने भी सस्ते सिलेंडर ले सकते हैं। एक पात्र परिवार को साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगी। इससे अधिक सिलेंडर लेने पर आपको बाजार मूल्य चुकाना होगा।

क्या है सब्सिडी की प्रक्रिया
आपको सिलेंडर लेते समय बाजार मूल्य चुकाना होगा। बाद में सब्सिडी अकाउंट में आएगी। मान लीजिए कि बाजार मूल्य 900 रुपए है तो आपको सिलेंडर लेते समय पूरे पैसे देने होंगे। बाद में आपके अकाउंट में 450 रुपए सब्सिडी के रूप में जमा कर दिए जाएंगे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें