Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Pakistan spying on birds by tying cameras Suspicious bird Cought in border village of barmer

पक्षियों में कैमरे बांध जासूसी करा रहा पाकिस्तान? सीमावर्ती गांव में दिखा संदिग्ध पक्षी, पैरों में लगा है कैमरानुमा डिवाइस

सीमावर्ती बाड़मेर जिले में भारत-पाक सीमा पर स्थित गोहड़ का तला गांव में एक पक्षी पकड़ा गया है। इस पक्षी के पैरों में एक कैमरा नुमा डिवाइस लगा था। सुरक्षा एजेंसियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

Vishva Gaurav लाइव हिंदुस्तान, बाड़मेर।Fri, 3 June 2022 07:55 AM
share Share

राजस्थान के सीमावर्ती बाड़मेर जिले में भारत-पाक सीमा पर स्थित गोहड़ का तला गांव में एक पक्षी पकड़ा गया है। इस पक्षी के पैरों में एक कैमरा नुमा डिवाइस लगा था, जिसके बाद ग्रामीणों ने संदिग्ध मानते हुए सुरक्षा एजेंसियों को सूचित किया। मौके पर पहुंची सुरक्षा एजेंसियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

पैरों में बंधा है कैमरा नुमा डिवाइस
स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि शुक्रवार सुबह गोहड़ का तला गांव के खेतों में एक पक्षी उड़ता हुआ देखा गया, जिसके पैरों में कोई चीज बंधी थी। जिसके बाद ग्रामीणों ने उसे पकड़ने की कोशिश की। इस बीच पक्षी उड़ता हुआ बाजरे के खेत में जा बैठा और वहां फंस गया। जिसके बाद ग्रामीणों ने उसे पकड़ लिया। ग्रामीणों ने बताया कि पक्षी के पैरों में एक कैमरानुमा डिवाइस बंधा हुआ था।

सुरक्षा एजेंसियां मौके पर पहुंचीं
संदिग्ध पक्षी की सूचना मिलने के बाद पहले बिजवाड़ पुलिस और बाद में सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की। अधिकारी ने बताया कि यह एक साइबेरियन पक्षी है। बताया गया कि ब्राउन कलर का यह पक्षी शुक्रवार सवेरे से ही गोहर का तला गांव के खेतों पर उड़ रहा था।

सीमावर्ती क्षेत्र में पहले भी पकड़े जा चुके हैं संदिग्ध पक्षी
यह पहला मामला नहीं है जब सीमावर्ती क्षेत्र में कोई संदिग्ध पक्षी पकड़ा गया हो। कुछ दिन पहले बीकानेर में भी ऐसा ही संदिग्ध पक्षी पकड़ा गया था उसके बाद भारत पाक सीमा से सटे जैसलमेर जिले के सीमावर्ती गांवो में भी दो तीन पक्षी पकड़े गए थे जिन पर उर्दू में कोई संदेश लिखा हुआ था।

पहले उड़ कर आते थे गुब्बारे
गौरतलब है कि पाकिस्तानी सीमा से सटे राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में कई बार ऐसे गुब्बारे पकड़े गए हैं जो सरहद पार पाकिस्तान से उड़ते हुए भारत पहुंचे। गुब्बारों पर भी उर्दू में संदेश लिखे हुए होते थे। सीमावर्ती जिलों के ग्रामीण इलाकों में ऐसे गुब्बारे पकड़े जाने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें