Hindi NewsगैलरीकरियरISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई

आईएससी नतीजों ने सभी को चौंका दिया। उम्मीद से कहीं ज्यादा परिणाम से सभी उत्साहित हैं। सीआईएससीई बोर्ड ने रीजन नहीं बल्कि नेशनल मेरिट सूची जारी की। ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में देश के 154...

Saumya TiwariMon, 25 July 2022 05:15 AM
1/10

आईएससी नतीजों ने सभी को चौंका दिया। उम्मीद से कहीं ज्यादा परिणाम से सभी उत्साहित हैं। सीआईएससीई बोर्ड ने रीजन नहीं बल्कि नेशनल मेरिट सूची जारी की। ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में देश के 154 बच्चे हैं। लखनऊ के मेधावियों की संख्या कोलकाता के बाद सबसे ज्यादा है। कोलकाता के 24 तथा लखनऊ के 20 बच्चे हैं। मिलिए टॉपर्स से व जानें उनकी सफलता का राज-

2/10

99 75

99.75 प्रतिशत अंकों के साथ आईएससी में टॉप करने वाली अनन्या अग्रवाल सिंगापुर के नान्यांग टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू) से बीटेक करेंगी। उनका एडमिशन हो चुका है और सोमवार को सिंगापुर रवाना हो रही हैं। अनन्या ने सलाह दी है कि बिना किसी टेंशन के पढ़ाई करें। हर दिन एक लक्ष्य लेकर पढ़ने बैठती थी और उसे पूरा करके उठती थीं।

3/10

99 50

99.50 प्रतिशत अंकों के साथ आईएससी में ऑल इंडिया दूसरा स्थान पाने वाली तविषी श्रीवास्तव का सपना इंजीनियरिंग करने के बाद सिविल सेवा में जाना है। रोजाना औसतन छह से सात घंटे पढ़ाई करने वाले तविषी की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए सलाह है कि अच्छे अंक लाने के लिए नियमित पढ़ाई जरूरी है। अपनी पढ़ाई के प्रति ईमानदार रहें।

4/10

99 25

99.25 प्रतिशत अंकों के साथ ऑल इंडिया तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली वंशिका शर्मा पढ़ाई करके वैज्ञानिक बनना चाहती हैं या फिर अपना स्टार्ट-अप शुरू करेंगी। उसका मानना है कि अच्छे अंक लाने के लिए शुरू से पढ़ाई करनी चाहिए। बाद के लिए कुछ नहीं छोड़ना चाहिए। जेईई मेन्स-फर्स्ट में उसे 97.79 परसेंटाइल मिले हैं।

5/10

12

डीआरएम लखनऊ सुरेश सपरा की जुड़वां बेटियों ने 12 वीं की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया है। बड़ी बेटी सीमएसएस गोमतीनगर की छात्रा देविका सप्रा ने 99.50 प्रतिशत अंक लाकर देश भर में दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। देविका ने 400 में 398 अंक पाए हैं। वहीं छोटी बेटी नंदिनी सपरा ने 99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

6/10

99 75

आकाश श्रीवास्तव ने 99.75 प्रतिशत अंक हासिल कर देश भर में संयुक्त रूप से टॉप कर लखनऊ का मान बढ़ाया है। उनका मानना है कि खुद पर भरोसा रखो और सकारात्मक सोच के साथ मेहनत करें। घण्टे गिन कर नहीं बल्कि छोटे- छोटे गोल बनाकर पढ़ाई करें। कॉन्सेप्ट क्लियर रहेगा तो नंबर अपने आप ही अच्छे आएंगे। सोशल मीडिया से जितनी हो सके, उतनी दूरी बनाकर रखें।

7/10

राजेन्द्रनगर निवासी अक्षत इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कॅरिअर बनाएंगे। उनका कहना है कि ज्यादा किताबों में उलझने की जगह शिक्षकों द्वारा बनवाए गए नोट्स से पढ़ाई की। सोशल मीडिया का उपयोग सीमित अवधि के लिये किया। उनका कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई में हर समस्या का समाधान नहीं मिल पाता था। ऑफलाइन बेहतर है।

8/10

400 399

फहीम अहमद ने 400 में 399 अंक हासिल किए हैं। फहीम का कहना है कि शिक्षक पर भरोसा रखें। स्कूल में जो पढ़ाया जाए उसे घर आकर जरूर दोहराएं। किसी टॉपिक में कोई परेशानी हो तो उससे सम्बंधित ऑनलान वीडियो देखकर उसे अच्छी तरह समझ सकते हैं।

9/10

सिमरन सिंह का कहना है कि एक दिन खूब अधिक पढ़ लो और अगले दिन पढ़ो ही न तो उससे कुछ नहीं होने वाला । रोज छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर पढ़ने से ही सफलता मिलती है। रटने के बजाए समझें।आदित्य विष्णु छिमानिया ने बताया कि वह किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के अपने फायदे हैं। घर बैठे भी आप चीजों को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

10/10

- 99 50

आलमबाग निवासी आदित्य ( प्रतिशत- 99.50%) ने पिता के संघर्ष को प्रेरणा के तौर पर लेकर पढ़ाई की। उनके पिता गैंस एजेंसी में कर्मचारी हैं। जेई मेंस का पहला प्रयास क्वालीफाई कर लिया है। ऑन लाइन की तुलना में ऑफलाइन पढ़ाई बेहतर और कारगर है। जानकीपुरम निवासी अविका सिंह ( 99.50%) बताती हैं कि तैयारी के लिए हर विषय के चैप्टर के हिसाब से अलग नोट्स बनाए थे।