Hindi Newsगैलरीकरियरकॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 5 पार्ट टाइम आसान जॉब्स, बिना एक्सपीरियंस निकालें जेब खर्च

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 5 पार्ट टाइम आसान जॉब्स, बिना एक्सपीरियंस निकालें जेब खर्च

बहुत से छात्रों को फेमिली को फाइनेंशियली सपोर्ट करने के लिए पढ़ाई के दौरान काम करना पड़ता है या फिर पार्ट टाइम काम की तलाश रहती है। छात्रों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए यहां कुछ आसान जॉब्स...

Alakha Ram SinghThu, 7 March 2024 12:12 PM
1/6

jobs for college students

बहुत से छात्रों को फेमिली को फाइनेंशियली सपोर्ट करने के लिए पढ़ाई के दौरान काम करना पड़ता है या फिर पार्ट टाइम काम की तलाश रहती है। छात्रों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए यहां कुछ आसान जॉब्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें घर बैठ करके अपना जेब खर्च निकाल सकते हैं। आइए देखतें 5 आसान पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में-

2/6

jobs for college students

1- फ्रीलांस राइटिंग : आजकल डिजिटल हो चले जमाने में सबकुछ ऑनलाइन होता जा रहा है। लेकिन यह स्थिति रोजगार के नए अवसर भी लेकर आई है। यदि आप हिन्दी, अंग्रेजी के ज्ञान के साथ टाइपिंग की स्किल रखते हैं तो आप फ्रीलांस राइटिंग का काम आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। इसमें काम के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं। पार्ट टाइम जॉब ढूंढ़ रहे छात्रों के लिए अच्छा काम हो सकता है।

3/6

part time jobs for college students

2- ऑनलाइन ट्यूशन : यदि आप मैथ्स या इंग्लिश या अन्य सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ रखते हैं जो आपको पार्ट टाइम काम के लिए भटकने की जरूरत नहीं। आप अपने स्मार्टफोन व इंटरनेट की सहायता ऑनलाइन ट्यूशन शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल के जरिए भी लोगों को पढ़ा सकते हैं। कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

4/6

part time jobs for college students

3- सोशल मीडिया मैनेजर: आज की डेट में कर कंपनी, संस्थान वे नेता को सोशल मीडिया में अपनी मौजूदगी दर्ज कराना जरूरी हो गया है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सएप की अच्छी जानकारी रखने वाले छात्र किसी व्यक्ति या संस्था के लिए पार्ट टाइम सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य कर सकते हैं। इसमें आपके ज्ञान और अनुभव के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

5/6

telecaller job

4 - कस्टुमर सपोर्ट सर्विस: बहुत की कंपनियां इंटर पास या स्नातक पास फ्रेशर को कस्टुमर सपोर्ट कर्मचारी के रूप में रखते हैं। वहीं कुछ संस्थान यह कार्य आपको पार्ट टाइम और रिमोट एरिया यानी घर से करने की सुविधा भी देते हैं। ऐसे में आप ऐसी कंपनियों या संस्थानों के बारे में पता कर जॉब शुरू कर सकते हैं।

6/6

part time jobs for college students

5- ऑनलाइन स्टोर : शहर में रहने वाले छात्रों के लिए रोजगार की कमी नहीं है। बशर्ते उन्हें काम करने की इच्छा हो वे आसानी से घर बैठे पार्ट टाइम रोजगार शुरू कर सकते हैं। ऐसे छात्रों के लिए ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर या अन्य स्टोर शुरू करके वॉट्सएप पर ऑनलाइन ऑर्डर और पेमेंट के बाद दिन में एक निर्धारित समय में सामान की डिलीवरी कर पैसे कमा सकते हैं। यह काम खुद के स्टोर या किसी दूसरे स्टोर से टाइअप कर ऑनलाइन बुकिंग ले सकते हैं।