Hindi Newsगैलरीबिज़नेसबुढ़ापे की है फिक्र? ये 5 योजनाएं कर सकती हैं आपकी चिंता दूर

बुढ़ापे की है फिक्र? ये 5 योजनाएं कर सकती हैं आपकी चिंता दूर

अगर आप को अपनी बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो इन 5 योजनाओं में निवेश कर सकते हैं...

Tarun Pratap SinghSun, 19 Sep 2021 11:07 AM
1/6

pension scheme

अगर आपको यह चिंता सता रही कि जब कल आप बुजुर्ग हो जाएंगे और कोई काम करने की स्थिति में नहीं होंगे तब आपका खर्च कैसे चलेगा। तो हम आपकी यह समस्या दूर कर देते हैं इन 5 योजनाओं में निवेश कर आप बुढ़ापे की चिंता समाप्त कर सकते हैं। आइए एक-एक कर जानते हैं इन योजनाओं के विषय में-

2/6

pension scheme

एलआईसी सरल पेंशन योजना: जीवन बीमा निगम की यह एक एन्‍युटी प्‍लान है। यह स्‍कीम 40 से 80 साल के व्‍यक्ति के लिए है। इसके लिए न्‍यूनतम निवेश की सीमा 12 हजार रुपये है, जिसमें मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक योगदान दिया जा सकता है इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

3/6

pension scheme

एनपीएस (राष्ट्रीय पेंशन योजना): NPS सबसे लोकप्रिय, टैक्‍स-फ्रेंडली स्‍कीम है जिसे सेवानिवृत्ति के बाद सुखमय जिंदगी के लिए ले सकते हैं। इसमें तय पेंशन पाने की सुविधा है। तीन साल तक निवेश को पूरा करने के बाद इसमें पैसा निकालने की भी सुविधा है। परिपक्‍वता अवधि से पहले कुल जमा का केवल 25 प्रतिशत ही निकासी की अनुमति है।

4/6

pension scheme

अटल पेंशन योजना: यह इनक्‍लूसिव पेंशन कम रिटायरमेंट स्‍कीम 18 से 40 वर्ष के सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्‍ध है। 60 साल की उम्र के बाद व्‍यक्ति को अपनी पेंशन संपत्ति का 100 प्रतिशत निकासी की अनुमति होगी। इस स्‍कीम के तहत, सरकार सब्‍सक्राइर्ब्‍स के योगदान का 50 प्रतिशत या प्रति वर्ष 1000 रुपये, जो भी कम हो, का योगदान देती है।

5/6

pension scheme

PM वय वंदना योजना: PM वय वंदना योजना 10 सालों के लिए हैं। इस पर पिछले वित्त वर्ष में 7.4% ब्याज मिल रहा था जो इसे उन वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एक आकर्षक योजना बनाता है जो निश्चित लाभ के साथ एक नियमित आय चाहते हैं। जमा के तीन साल बाद इसमें 75% राशि के बराबर लोन लेने की भी सुविधा मिलती है। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है।

6/6

pension scheme

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: इस योजना की अवधि पांच साल की होती है। इसमें अभी प्रतिवर्ष 7.4% की दर से रिटर्न मिल रहा है। इस योजना में आप 1000 रुपये के न्‍यूनतम निवेश से शुरुआत कर सकते हैं और इसकी न्‍यूनतम निवेश अवधि 5 साल है। इसके बाद आप इसे तीन साल के लिए और आगे बढ़ा सकते हैं। यह योजना 60 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए उपलब्‍ध है।