Hindi Newsगैलरीबिज़नेससुकन्या समृद्धि योजना के जरिए बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक होने वाले खर्च की चिंता होगी दूर

सुकन्या समृद्धि योजना के जरिए बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक होने वाले खर्च की चिंता होगी दूर

बेटी की पढ़ाई और शादी में होने वाले खर्च को लेकर परेशान हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना के जरिए यह चिंता दूर...

Tarun Pratap SinghSat, 18 Sep 2021 09:07 AM
1/9

अगर आप अपनी बेटी की शादी में होने वाले खर्च को लेकर परेशान हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश के जरिए आप इन चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं, आइए जानते हैं योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें -

2/9

सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट बैंक से लेकर पोस्ट ऑफिस तक में खुलवा सकते हैं। और अगर पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाया है तो आप घर बैठे हर महीने इसमें पैसा जमा कर सकते हैं।

3/9

सुकन्‍या समृद्धि योजना में कौन निवेश कर सकता है: सुकन्‍या समृद्धि खाता बेटी के नाम पर माता-पिता अकाउंट खोल सकते हैं। बेटी के जन्‍म से 10 साल की उम्र तक कभी भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है।

4/9

क्या है ब्याज दर : सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 7.6 फीसदी सालाना है।

5/9

इन बातों का रखें ध्यान : एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता ही खुलवाया जा सकता है। वहीं, माता-पिता एक ही बेटी के लिए अलग-अलग खाता नहीं खुलवा सकते हैं।

6/9

सुकन्या समृद्धि योजना में आप कम से कम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इसकी मैच्योरिटी 21 साल है।

7/9

सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है।

8/9

कुछ विशेष छूट भी : परिवार में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है। विशेष केस में जैसे, जुड़वां/तिड़वा बच्‍चों के मामले में दो से ज्‍यादा खाते खुलवाने की अनुमति है

9/9

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट देशभर में कहीं भी ट्रांसफर हो सकता है।