Hindi Newsगैलरीबिज़नेसआपकी ID पर चल रहे कितने सिम? यह है चेक करने का आसान तरीका, अगर आपके पास नहीं है तो फौरन कराएं बंद

आपकी ID पर चल रहे कितने सिम? यह है चेक करने का आसान तरीका, अगर आपके पास नहीं है तो फौरन कराएं बंद

आपकी ID मसलन आधार, पैन या वोटर आईडी पर कितने मोबाइल सिम चल रहे हैं, इसका पता अब आसानी से लगाया जा सकता...

Drigraj MadheshiaFri, 24 Sep 2021 04:21 AM
1/6

id

आपकी ID मसलन आधार, पैन या वोटर आईडी पर कितने मोबाइल सिम चल रहे हैं, इसका पता अब आसानी से लगाया जा सकता है। लोगों को फर्जीवाड़े से बचाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने हाल ही में एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप पता कर पाएंगे कि आपकी ID पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं।

2/6

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) के इस पोर्टल का नाम टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) है। कुछ राज्यों में अभी प्रयोग के तौर पर चलाया जा रहा है।

3/6

id

TAFCOP ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, 'यह वेबसाइट लोगों के मदद के लिए है। इसके जरिए से लोग पता कर पाएंगे कि उनकी ID पर कितने मोबाइल कनेक्शन चल रहे हैं। और फिर उसी हिसाब से एक्शन ले पाएंगे।'

4/6

सबसे पहले TAFCOP पोर्टल https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाना होगा। आपके सामने ऐसा पेज खुलेगा, जहां, अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।

5/6

इसके बाद आप Request OTP बटन पर टैप या क्लिक करें। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद वो सारे मोबाइल नंबर दिख जाएंगे, जो आपकी ID से चल रहे हैं।

6/6

this is not my

जो नंबर आपके उपयोग में नहीं है उसे चेक बाक्स पर क्लिक या टैप करें और This is not my पर टैप करें। अगर जिस नंबर की जरूरत नहीं है उसे Not required पर क्लिक करें। अगर सारे नंबर आपके पास ही हैं तो आपको को कुछ भी करने की जरूरत नहीं हैं।