Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़temperature falls in delhi air air is not well

राजधानी दिल्ली में गिर रहा पारा, हवा का हाल खराब

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण स्पाइक की ओर बढ़ रहा है, हवाएं धीमी हो रही हैं और सुबह ठंडी हो रही है। उदाहरण के लिए, रविवार की सुबह शहर में हवाएँ शांत थीं और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन...

Mrinal Sinha लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 5 Oct 2020 03:51 AM
share Share

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण स्पाइक की ओर बढ़ रहा है, हवाएं धीमी हो रही हैं और सुबह ठंडी हो रही है। उदाहरण के लिए, रविवार की सुबह शहर में हवाएँ शांत थीं और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 18.5 डिग्री सेल्सियस था। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, दोपहर तक हवा की गति केवल 12 किमी प्रति घंटा तक थी।

राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता हर साल अक्टूबर से शुरू होती है, जब तापमान में गिरावट शुरू होती है, हवाएं धीमी हो जाती हैं, और पड़ोसी राज्यों में किसानों को फसल का ठूंठ जलना शुरू हो जाता है, जिससे धुआं शहर की ओर जाता है।

केंद्रीय विज्ञान मंत्रालय के तहत वायु गुणवत्ता की प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, 5 और 6. अक्टूबर को हवा की गुणवत्ता 'मध्यम' (जब AQI 101 और 200 के बीच) होने की संभावना है, हालांकि, यह भी उल्लेख किया है कि पंजाब, हरियाणा, साथ ही उत्तर प्रदेश से सटे पंजाब में पराली जलते देखा गया है, और समय के साथ ये बढ़ रहा है। ऐसी स्थितियां जो दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की वायु गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। इस क्षेत्र में हवाएँ मुख्य रूप से इस समय उत्तर पश्चिम से आती हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें