Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़reserve bank of india and several other banks received fake currency officials complain to delhi police

बैंक में किसने जमा कराए 50 लाख से ज्यादा के नकली नोट, RBI समेत 15 बैंकों को चूना; दिल्ली पुलिस से शिकायत

अधिकारियों के मुताबिक, एक निजी बैंक ने सबसे ज्यादा 16.3 लाख रुपये के नकली नोट मिलने की शिकायत दी है। इसके अलावा एक अन्य बैंक ने 15.7 लाख रुपये के नकली नोट की शिकायत दिल्ली पुलिस को दी है। 

Nishant Nandan लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 12 March 2024 07:20 AM
share Share

आम लोगों को नकली नोट से चूना लगाने की कहानी अक्सर सामने आती रहती है। लेकिन इस बार नकली नोटों के जरिए एक साथ कई बैकों को चूना लगाने का मामला सामने आया है। शातिर ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India)को भी नहीं बख्षा। इस संबंध में अब दिल्ली पुलिस के पास कई बैंकों ने अपनी शिकायत दर्ज करवाई है। इन सभी बैंकों ने कहा है कि उन्हें फेंक इंडियन नोट्स मिले हैं। इसकी कीमत करीब 54 लाख रुपया है। अधिकारियों के मुताबिक, एक निजी बैंक ने सबसे ज्यादा 16.3 लाख रुपये के नकली नोट मिलने की बात कही है। इसके अलावा एक अन्य बैंक ने 15.7 लाख रुपये के नकली नोट की शिकायत दिल्ली पुलिस को दी है। 

'The Times Of India' की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि वो इन फर्जी नोटों के स्त्रोत के बारे में पता लगाने में जुटे हैं। पुलिस का कहना है, 'हमें आशंका है कि आरोपी ने बैंक में जमा कराते वक्त असली बिलों के बीच में नकली नोट रख दिए थे। इसकी वजह से यह नकली नोट पहचान में नहीं आ सके। इस मामले में पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 489C के तहत केस दर्ज किया गया है।'

जांचकर्ताओं ने कहा कि पड़ोसी देशों से नकली नोट तस्करी किए जाते हैं। आरोपी अलग-अलग तरीकों से इन नकली नोटों की तस्करी करते हैं। आरोपी कभी-कभी इन नोटों को अपने शरीर पर भी चिपका लेते हैं। एक अन्य अफसर ने कहा कि 2,000 के नोटों की छपाई कम हो गई है और 500 रुपये के नोटों की छपाई बढ़ी है। 500 के नोट आदान-प्रदान में ज्यादा इस्तेमाल होते हैं। अधिकारी ने आगे कहा कि तस्करों का यह गैंग 50, 20 और 10 रुपये के फर्जी नोट भी छापते हैं।

आपको बता दें कि पिछले साल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बुल्गेरिया के रहने वाले एक शख्स को फर्जी भारतीय करेंसी के साथ पकड़ा था। उसके पास से साढ़े लाख रुपये से ज्यादा के फर्जी नोट मिले थे। यह सभी नोट 500 रुपये के शक्ल में थे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें