Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Namo Bharat and metro train 22 stations will be built at these places from Jewar to Ghaziabad see full list

जेवर से गाजियाबाद तक इन जगहों पर बनेंगे नमो भारत और मेट्रो ट्रेन के 22 स्टेशन, देखें पूरी लिस्ट

नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जेवर से गाजियाबाद तक के लिए नमो भारत और मेट्रो को जोड़ने के लिए 22 स्टेशन बनेंगे। भविष्य में इसे 35 स्टेशन तक बढ़ाया जा सकेगा। पहले 25 स्टेशन बनाने की तैयारी थी।

Praveen Sharma ग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तान, Sat, 6 April 2024 02:56 AM
share Share

एनसीआर में रहने वालों के लिए राहत की खबर है। नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जेवर से गाजियाबाद तक के लिए नमो भारत और मेट्रो को जोड़ने के लिए 22 स्टेशन बनेंगे। भविष्य में इसे 35 स्टेशन तक बढ़ाया जा सकेगा। पहले 25 स्टेशन बनाने की तैयारी थी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर यमुना प्राधिकरण को सौंप दी है। एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक 72.2 किलोमीटर तक एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा। एक ही ट्रैक पर मेट्रो और नमो भारत दोनों दौड़ेगी।

यमुना प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए गाजियाबाद के सिद्धार्थनगर से वाया ग्रेनो वेस्ट, एल्फा-1 व जेवर एयरपोर्ट तक नमो भारत (रैपिड रेल) रूट का डीपीआर तैयार कर लिया गया है। परियोजना की डीपीआर और फिजीबिलिटी रिपोर्ट में 4.58 करोड़ रुपये का खर्च आया है। अहम बात यह भी है कि जेवर एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और यमुना सिटी में बनने वाली फिल्म सिटी की सीधी कनेक्टिविटी होगी। गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा वेस्ट, एल्फा-1 और यीडा सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल का रूट अब फाइनल कर लिया गया है। नमो भारत और मेट्रो में छह बोगी होंगी। गाजियाबाद आरआरटीसी से वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक चलने वाली नमो भारत का निर्माण कार्य पूरा होने का लक्ष्य वर्ष 2031 रखा गया है।

पहले चरण में 18 स्टेशन बनेंगे

पहले चरण में गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से ग्रेटर नोएडा ईकोटेक-6 तक 39.39 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया जाएगा। इस ट्रैक पर 18 स्टेशन बनेंगे, जिनमें से सात नमो भारत और 11 मेट्रो के होंगे। यह रूट गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन से जुड़ेगा। इसे विश्वकर्मा रोड (सिद्धार्थ विहार/प्रताप विहार), ताज हाईवे, ग्रेटर नोएडा वेस्ट की चार मूर्ति चौक, ग्रेटर नोएडा लिंक रोड नॉलेज पार्क-5 से घुमाकर सुरजपुर कासना से परी चौक से ले जाकर ईकोटेक-6 पर खत्म किया जाएगा।

एलिवेटेड ट्रैक बनेगा

नोएडा एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक 72.2 किलोमीटर तक एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा। एक ही ट्रैक पर मेट्रो और नमो भारत दोनों दौड़ेंगी। नमो भारत ट्रेन 80 किलोमीटर से 114 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। मेट्रो की गति 46 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। उम्मीद जताई गई है कि वर्ष 2031 तक इस रूट पर 3.09 लाख यात्री होंगे।

ग्रेनो वेस्ट के लोगों को मिलेगा लाभ

परियोजना के मूर्तरूप लेने पर न सिर्फ नोएडा एयरपोर्ट बल्कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट व ग्रेटर नोएडा के निवासियों को काफी लाभ होगा। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए यह परियोजना तो लाइफ लाइन साबित होगी। दरअसल अभी ग्रेनो वेस्ट व ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद पहुंचना आसान नहीं है। लोगों को ग्रेनो वेस्ट में प्रतिदिन जाम से जूझना पड़ता है।

एयरपोर्ट तक होगी कनेक्टिविटी

एनसीआरटीसी ने यमुना सिटी के सेक्टर-21 में विकसित होने वाली फिल्म सिटी की जेवर एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी के लिए भी खाका तैयार किया है। इसके लिए फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक एलआरटी चलाई जाएगी। इसके लिए 14.6 किमी का अलग ट्रैक तैयार किया जाएगा। वहीं, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट के लिए भी नमो भारत चलाई जाएगी।

दूसरे चरण में सिर्फ चार नमो भारत के स्टेशन बनेंगे

दूसरे चरण में ईकोटेक-6 से जेवर एयरपोर्ट तक सिर्फ चार स्टेशन बनेंगे। यह चारों नमो भारत के स्टेशन होंगे। इस ट्रैक की लंबाई 32.90 किलोमीटर होगी। यह रूट ईकोटेक 6 से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को क्रॉस करते हुए दनकौर, कनारसी, धनौरी खुर्द, भट्टा पारसोल, दयानतपुर, किशोरपुर होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक जाएगा। इस रूट पर सभी चार स्टेशन नमो भारत के होंगे। 2031 तक इस रूट पर 74 हजार यात्री प्रतिदिन सफर कर सकेंगे। 

नमो भारत ट्रेन के लिए ये स्टेशन होंगे

गाजियाबाद साउथ   
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-4 
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-2
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-12
मलकपुर
अल्फा
ईकोटेक
दनकौर
यीडा का सेक्टर-18
यीडा का सेक्टर-12 
जेवर एयरपोर्ट

सिद्धार्थ विहार से ईकोटेक-1ई तक 11 मेट्रो स्टेशन

सिद्धार्थ विहार (गाजियाबाद)
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-16 सी 
ईकोटेक-12
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-3
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-10 
नॉलेज पार्क-5
पुलिस लाइन सूरजपुर
ईकोटेक-2
नॉलेज पार्क-3
ओमेगा-2
ईकोटेक-1ई 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें