Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़dmrc says when metro start from janakpuri west to krishna park extension

जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक कब से दौड़ेगी मेट्रो, बाकी प्रोजेक्ट का क्या हाल?

DMRC ने एक्स पर एक पोस्ट में बताया है कि वह चौथे चरण के विस्तार के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। मजलिस पार्क-मौजपुर खंड में सिविल वर्क लगभग 80 फीसदी पूरा हो चुका है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

Krishna Bihari Singh एएनआई, नई दिल्लीSun, 30 June 2024 10:49 AM
share Share

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने रविवार को बताया की कि वह अपने चौथे चरण के विस्तार के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। चौथे चरण का लक्ष्य 2026 तक 65 किलोमीटर नई लाइनों वाले तीन प्राथमिकता वाले कॉरिडोर की शुरुआत करना है। DMRC ने एक्स पर एक पोस्ट में यह भी बताया कि इन कॉरिडोर पर 50 फीसदी से ज्याद काम पूरा हो चुका है। खास तौर पर मजलिस पार्क-मौजपुर खंड में सिविल वर्क लगभग 80 फीसदी पूरा हो चुका है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने रविवार को बताया की कि वह अपने चौथे चरण के विस्तार के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। चौथे चरण का लक्ष्य 2026 तक 65 किलोमीटर नई लाइनों वाले तीन प्राथमिकता वाले कॉरिडोर की शुरुआत करना है। DMRC ने एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक कब से मेट्रो ट्रेन चलने लगेगी। 

DMRC ने बताया कि प्राथमिकता वाले तीन कॉरिडोर पर 50 फीसदी से ज्याद काम पूरा हो चुका है। खास तौर पर मजलिस पार्क-मौजपुर खंड में सिविल वर्क लगभग 80 फीसदी पूरा हो चुका है। एरोसिटी-तुगलकाबाद (गोल्डन लाइन) और जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग (मैजेंटा लाइन) कॉरिडोर पर सुरंग बनाने का काम चल रहा है।

DMRC ने बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक का खंड भी लगभग पूरा हो चुका है। अगस्त 2024 तक इसके खुलने की उम्मीद है। यही नहीं मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर के भी अगले साल पूरा होने की उम्मीद है। इसके साथ अन्य खंड भी 2026 तक धीरे-धीरे खुलने लगेंगे। 

हालांकि, डीएमआरसी के सामने कई मंजूरियां लेने की चुनौती भी है। डीएमआरसी पेड़ काटने और भूमि अधिग्रहण से संबंधित कुछ अनुमतियों का इंतजार कर रहा है। काम में तेजी लाने के लिए पेड़ काटने की मंजूरी को लेकर प्रयास तेज कर दिए गए हैं। डीएमआरसी को दो नए कॉरिडोर, इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ और साकेत जी ब्लॉक-लाजपत नगर पर भी काम करना है। हाल ही में इन परियोजनाओं को मंजूरी मिली थी। डीएमआरसी परियोजना को 2026 तक पूरी करने की कोशिश कर रहा है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें