Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़DMRC can give a new gift in August Delhi Metro may run soon on Janakpuri West to Krishna Park Extension Corridor

DMRC अगस्त में दे सकता है नई सौगात, दिल्ली के इस नए रूट पर जल्द दौड़ सकती है मेट्रो

दिल्ली मेट्रो के फेज चार में बनाए जा रहे एक मेट्रो कॉरिडोर का काम अब अंतिम चरण में है। जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक अगस्त महीने में मेट्रो का परिचालन शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

Praveen Sharma नई दिल्ली। हिन्दुस्तान, Mon, 1 July 2024 12:16 AM
share Share

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के फेज चार में बनाए जा रहे एक मेट्रो कॉरिडोर का काम अब अंतिम चरण में है। जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन कॉरिडोर पर अगस्त महीने में मेट्रो का परिचालन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो दो महीने बाद लोग इस रूट पर मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इसके अलावा फेज चार के अन्य प्राथमिकता वाले एक कॉरिडोर को अगले साल और बाकी कॉरिडोर को 2026 तक शुरू कर लिया जाएगा। डीएमआरसी के अधिकारियों का दावा है कि 2026 तक 65 किलोमीटर नई लाइनों वाले तीनों कॉरिडोर यात्रियों के लिए खोल दिए जाएंगे।

डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार में फेज-चार का काम दिसंबर 2019 शुरू हो गया था, लेकिन कोरोना संक्रमण और पेड़ काटने की अनुमति मिलने में देरी के कारण 2020 से 2022 तक काम प्रभावित रहा। अब सभी तीन कॉरिडोर पर निर्माण कार्य तेज कर दिया गया है। मजलिस पार्क-मौजपुर सेक्शन पर सिविल कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। एरोसिटी-तुगलकाबाद (गोल्डन लाइन) और जनकपुरी पश्चिम-आर.के.आश्रम मार्ग (मैजेंटा लाइन) कॉरिडोर पर विभिन्न हिस्सों पर सुरंग बनाने का काम किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण और विभिन्न अनुमतियों में देरी के बावजूद जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक फेज चार सेक्शन का निर्माण पूरा हो गया है और इसी साल अगस्त माह में इसको यात्रियों के लिए खोल दिए जाने की संभावना है।

पेड़ों को काटने की अनुमति का इंतजार

मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर भी अगले वर्ष के दौरान खुलने की संभावना है। दयाल ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर पेड़ों को काटने की अनुमति और भूमि अधिग्रहण का अभी भी इंतजार हैं, लेकिन इस परियोजना की दिन-प्रतिदिन विभिन्न स्तरों पर निगरानी की जा रही है। पेड़ काटने की अनुमति के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं। फेज चार के तहत दो और कॉरिडोर इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ और साकेत जी ब्लॉक से लाजपत नगर को भी हाल ही में मंजूरी मिली है। संबंधित प्राधिकरणों से भूमि अधिग्रहण और अन्य स्वीकृतियों की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें