Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़dmrc advisory to passengers to travel in delhi metro please leave home quickly

आप भी दिल्ली मेट्रो से जाते हैं ऑफिस तो अगले 10 दिन घर से निकलना होगा जल्दी

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले ध्यान दें! अगर आप भी घर से समय से निकलने के आदी हैं तो थोड़ा जल्दी निकलें, क्योंकि अगले 10 दिन दिल्ली मेट्रों में आपको अतिरिक्त चेकिंग से गुजरना पड़ सकता है।

Ratan Gupta लाइव हिन्दुस्तान, एनसीआरMon, 5 Aug 2024 01:11 PM
share Share

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने दिल्ली की मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी यानी यात्रा से जुड़ी सलाह जारी की है। यात्रियों को यह सलाह 15 अगस्त के मौके पर होने वाली किसी भी चूक से बचाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखकर जारी की गई है। डीएमआरसी ने बताया कि मेट्रो से यात्रा करने के दौरान यात्रियों को सीआईएसफ जवानों द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा जांच से होकर गुजरना पड़ेगा। यह गहन जांच 6 अगस्त से शुरू हो जाएगी। जांच के दौरान आपको अधिक समय भी लग सकता है, खासकर भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर। इसलिए 15 अगस्त तक यात्री घरों से निकलते समय अतिरिक्त समय को ध्यान में रखकर चलें। 

भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर खासकर वर्किंग डेज़ में काफी भीड़ रहती है। क्योंकि लोग या तो घर से दफ्तर जा रहे होते हैं या फिर दफ्तर से घर। इस कारण जाम जैसी स्थिति बन जाती है। इस समय सुरक्षा बलों के लिए भी चुनौतियां बढ़ जाती है। हर तरह की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखना उनके लिए काफी चुनौतियों भरा रहता है। इसलिए डीएआरसी ने सलाह जारी करके कहा है कि सुरक्षा बलों के साथ समन्वय बैठाएं। 

जानिए डीएमआरसी के बारे में
डीएमआरसी यानी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड। यह केंद्र सरकार और राज्य सरकार का संयुक्त उद्यम है। इसकी मदद से सरकार दिल्ली मेट्रो का संचालन करती है। यह भारत के अलावा दूसरे देशों में भी मेट्रो रेल, मोनोरेल और भी अन्य तरह की हाईस्पीड रेलों की योजना बनाने और उनको लागू कराने में अपनी भूमिका निभाती है। 

जानिए सीआईएसएफ के बारे में
सीआईएसएफ यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल। इस बल का गठन संसद के एक अधिनियम के तहत किया गया है। ये जवान दिल्ली मेट्रों में तो तैनात होते ही हैं। इसके अलावा भी अन्य जगह अपनी सेवाएं देते हैं। इनमें परमाणू ऊर्जा विभाग, हवाई अड्डे, बंदरगाह जैसी जगहें शामिल होती हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें