Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Delhi s air is still very bad see how bad the situation of the capital is in these 4 pictures pollution

दिल्ली की हवा आज भी 'बहुत खराब', इन 4 तस्वीरों में देखें कितने बिगड़े राजधानी के हालात

दिल्ली की हवा में प्रदूषकों के बढ़ने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता बिगड़ती जा रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक...

Mrinal Sinha लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 27 Oct 2020 03:14 AM
share Share

दिल्ली की हवा में प्रदूषकों के बढ़ने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता बिगड़ती जा रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 377 पर 'बहुत ही खराब' श्रेणी में'  है।

दो दिन पहले के हाल की बात करें तो दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (DPCC) के वायु प्रदूषण सूचकांक डेटा के अनुसार, अलीपुर, मुंडका और वजीरपुर में हालात 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गए थे।दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए किए जा रहे उपायों के तहत पानी के छिड़काव के लिए आज आईटीओ सहित राजधानी में कई स्थानों पर एंटी-स्मॉग गन तैनात की गई हैं। 

— ANI (@ANI) October 27, 2020

उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है।

दिल्ली की हवा में बढ़ रहा है पराली का धुआ

दिल्ली की हवा में एक बार फिर से पराली का धुआं अपने पीक पर पहुंचने लगा है। सफर के मुताबिक शनिवार के दिन पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के सीमावर्ती हिस्से में पराली जलाने की 867 घटनाएं दर्ज की गई हैं। इसका असर भी दिल्ली की हवा पर देखने को मिल रहा है। रविवार के दिन पराली के धुएं की हिस्सेदारी 19 फीसदी तक पहुंच गई। इससे पूर्व 17 तारीख को यह हिस्सेदारी 19 फीसदी तक पहुंची थी। शनिवार के दिन यह हिस्सेदारी सिर्फ नौ फीसदी रही थी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें