Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Delhi Police lists 11 gangs for growing menace of extortion shootings Lawrence Bishnoi Neeraj Bawana Himanshu Bhau gang

अब बड़े ऐक्शन की तैयारी में दिल्ली पुलिस? NCR के इन 11 गैंग की बनाई लिस्ट

दिल्ली पुलिस ने पिछले कुछ महीनों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में जबरन वसूली, व्यापारियों को धमकी, फायरिंग और हत्याओं की लगातार वारदातों में शामिल 11 गैंग की पहचान की है।

Praveen Sharma नई दिल्ली। पीटीआई, Fri, 9 Aug 2024 09:41 AM
share Share

दिल्ली पुलिस ने पिछले कुछ महीनों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में जबरन वसूली, व्यापारियों को धमकी, फायरिंग और हत्याओं की लगातार वारदातों में शामिल 11 गैंग की पहचान की है। दिल्ली पुलिस मुख्यालय में बुधवार को हुई अंतरराज्यीय बैठक में दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने गिरोहों की बढ़ती घटनाओं का मुद्दा उठाया। बैठक में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के अधिकारी भी शामिल हुए।

पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने अधिकारियों से इन गैंगस्टरों से जुड़े नाबालिगों पर नजर रखने और उनकी गतिविधियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए सोशल मीडिया पर नजर रखने को भी कहा है। उन्होंने अधिकारियों को महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) और अन्य सख्त स्थानीय कानूनों को लागू करके गिरोहों पर नियंत्रण करने का निर्देश दिया। मकोका दिल्ली में भी लागू है।

लॉरेंस बिश्नोई-गोल्डी बराड़ गैंग : जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और कनाडा में रहने वाले गोल्डी बराड़ के गुर्गे वाॉन्टेड अपराधियों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। यह गैंग 2022 में पंजाब में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद चर्चा में आया। गैंग के एक सदस्य रोहित गोदारा ने कहा कि पिछले साल जयपुर में करणी सेना अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या में भी उसका था। यह गैंग बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को धमकियां देने के लिए भी कुख्यात है।

हिमांशु भाऊ गैंग : स्पेन या पुर्तगाल में रहने वाला हिमांशु भाऊ महज 22 साल की उम्र में यूरोप से एक क्राइम सिंडिकेट चला रहा है। हरियाणा के रोहतक का रहने वाला यह गैंग दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली की धमकी और आर्म्स एक्ट के 50 से अधिक मामलों का सामना कर रहा है। उसके तीन साथी मई में तिलक नगर इलाके में एक सेकेंड हैंड लग्जरी कार शोरूम में फायरिंग करने में शामिल थे। कथित तौर पर ये ही गैंगस्टर पश्चिमी दिल्ली के राजौरी गार्डन में बर्गर किंग में हुई हत्या में शामिल थे।

कपिल सांगवान उर्फ ​​नंदू गैंग : 32 साल का कपिल सांगवान उर्फ ​​नंदू हरियाणा और दिल्ली पुलिस द्वारा वॉन्टेड एक गैंगस्टर है। उसके ब्रिटेन में छुपे होने का संदेह है। वह इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के हरियाणा अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या के मुख्य संदिग्धों में से एक है। उसका बड़ा भाई ज्योति सांगवान उर्फ ​​बाबा तिहाड़ जेल में बंद है।

मंजीत महाल गैंग : दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के मित्राऊं गांव का निवासी अनूप-बलराज गैंग के गुर्गे के रूप में मंजीत महाल ने कथित तौर पर गैंगस्टर से नेता बने किशन पहलवान के कई साथियों की हत्या की है। वह 90 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में एक अपराधी के रूप में सक्रिय था। मंजीत महाल का नाम 2016 में इनेलो नेता भरत सिंह की हत्या में भी सामने आया था। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, वह वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद है, लेकिन उसके साथी सांगवान बंधुओं के गैंग के प्रतिद्वंद्वियों पर सक्रिय रूप से हमला करते रहे हैं।

जितेंद्र गोगी-संपत नेहरा गैंग : अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ गैंगवार के बाद जितेंद्र मान उर्फ ​​गोगी की सितंबर 2021 में रोहिणी कोर्ट के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, लेकिन उसके बाद संपत नेहरा ने उसके गैंग की कमान संभाली। एक सब-इंस्पेक्टर का बेटा और अपने कॉलेज के दिनों में एक खिलाड़ी, संपत नेहरा युवाओं और किशोरों को अपने गैंग में भर्ती करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था। नेहरा वर्तमान में पंजाब की जेल में बंद है।

कौशल गैंग: लॉरेंस बिश्नोई गैंग का एक धुर विरोधी कौशल चौधरी कथित रूप से अगस्त 2021 में मोहाली में एक युवा नेता विक्की मिड्दुखेड़ा की हत्या में शामिल था। वह वर्तमान में पंजाब की एक जेल में बंद है और उस पर पंजाब और दिल्ली में हत्या और जबरन वसूली सहित एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं।

नीरज फरीदपुरिया गैंग : जून 2019 में फरीदाबाद में कांग्रेस नेता विकास चौधरी की हत्या के मामले में वॉन्टेड नीरज फरीदपुरिया और उसके साथी हरियाणा में अनाज मंडी के व्यापारियों और 'आढ़तियों' से जबरन वसूली के लिए कुख्यात है। फरीदाबाद का निवासी और कौशल गैंग का करीबी सहयोगी और उसके गिरोह के गुर्गे दिल्ली में जबरन वसूली के मामलों में भी शामिल पाए गए हैं।

नीरज बवाना गैंग : इस गैंग की कमान जेल में बंद गैंगस्टर नीरज बवाना संभाल रहा है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह तिहाड़ जेल से दिल्ली और हरियाणा के व्यापारियों से जबरन वसूली के लिए कॉल करता है। उसे अप्रैल 2015 में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया था।

सुनील टिल्लू गैंग : सुनील मान उर्फ ​​टिल्लू ताजपुरिया की मई 2023 में तिहाड़ जेल के अंदर प्रतिद्वंद्वी गोगी गैंग के सदस्यों ने चाकू और सुएं घोंपकर हत्या कर दी थी। माना जाता है कि उसके गैंग के सदस्य उसकी हत्या का बदला लेने के लिए मौके की तलाश में हैं।

हाशिम बाबा गैंग : जेल में बंद गैंगस्टर हाशिम बाबा पर हत्या और हत्या के प्रयास सहित 16 आपराधिक मामले दर्ज हैं। अपना अलग गैंग बनाने से पहले, हाशिम बाबा यमुनापार के इलाकों में सक्रिय नासिर गैंग का शार्पशूटर था। पुलिस को हाल ही में दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में हुई गोलीबारी के पीछे हाशिम बाबा गैंग का हाथ होने का शक है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

इरफान उर्फ ​​छेनू गैंग : नासिर-इरफान (उर्फ छेनू पहलवान) गैंग यमुनापार के इलाकों में अवैध सट्टेबाजी और जुए के कारोबार में वर्चस्व हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें