Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Delhi: now passengers will get real time information of bus

दिल्ली : अब यात्रियों को स्टैंड पर बस से जुड़ी हर पल की जानकारी मिलेगी

बस में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। डीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली के सभी बस स्टैंड और बस टर्मिनल पर पब्लिक इंर्फोमेशन सिस्टम (पीआईएस) लगाने की योजना बनाई है। हालांकि...

Shivendra Singh ललित कौशिक, नई दिल्ली। Wed, 16 Sep 2020 05:13 AM
share Share

बस में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। डीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली के सभी बस स्टैंड और बस टर्मिनल पर पब्लिक इंर्फोमेशन सिस्टम (पीआईएस) लगाने की योजना बनाई है। हालांकि इसके लिए अभी समयसीमा तय नहीं की गई है, लेकिन तैयारियां तेजी से चल रही हैं। वहीं अभी पुरानी बसों में जीपीएस लगाने का काम चल रहा है।

डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस सिस्टम के लगने के बाद यात्रियों को स्टैंड पर बस से जुड़ी हर पल की जानकारी मिलेगी। स्टैंड पर बस कितनी देर में पहुंचेगी। स्टैंड से किस रूट के लिए कौन से नंबर की बस चलती है। स्टैंड से कौन सी बस होकर गुजरेगी और संबंधित रूट की बस अभी किस जगह खड़ी है, उसके बारे में यात्रियों को जानकारी मिल सकेगी। एप आधारित टैक्सियों की लोकेशन की तरह बस के परिचालन की स्थिति भी यात्री जान सकेंगे। इसके लिए बस स्टैंड और टर्मिनल पर पब्लिक इंर्फोमेशन सिस्टम लगाए जाएंगे। इससे यात्रियों को मोबाइल ऐप पर ही नहीं स्टैंड पर भी बस का स्थिति का पता चल सकेगा। इसका फायदा उन यात्रियों को भी होगा, जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं।

अभी पुरानी बसों में जीपीएस लगाने का काम चल रहा है। इस काम के पूरा होने के बाद यात्रियों को मोबाइल एप पर बस की सूचना उपलब्ध होगी। एक अनुमान के अनुसार दिल्ली में 4627 बस स्टैंड हैं। दिल्ली में क्लस्टर और डीटीसी की 6481 बसें सड़कों पर दौड़ती हैं।

73 टर्मिनल और डिपो पर लगेंगे एटीएम
डीटीसी 73 डिपो, बस टर्मिनल, यूनिट और स्टॉफ कॉलोनी में एटीएम/ई-लॉबी लगाने के लिए किराये पर जगह आवंटित करेगा। इसमें मयूर विहार टर्मिनल, करावल नगर टर्मिनल, शाहदरा टर्मिनल, दिलशाद गार्डन टर्मिनल, आईआईटी गेट टर्मिनल, नेहरू प्लेस टर्मिनल, जल विहार टर्मिनल, विश्वास नगर टर्मिनल सहित कई दूसरे डिपो भी शामिल हैं। इसके लिए पांच साल का अनुबंध होगा। कियोस्क और बूथ के लिए भी जगह आवंटित की जाएगी। सभी का किराया अलग-अलग होगा। डीटीसी ने इसके लिए निविदा जारी कर दी है। निविदा जमा करने की आखिरी तारीख छह अक्तूबर है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें