Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Delhi Metro Phase 4 two corridors will get approval soon third corridor will extend till Kundli

Delhi Metro Phase 4 : दिल्ली मेट्रो फेज-4 के दो कॉरिडोर को जल्द मिलेगी मंजूरी, कुंडली तक होगा विस्तार

इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर के बनने से पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान, इंद्रलोक, दयाबस्ती, सराय रोहिल्ला, एलएनजेपी अस्पताल के आसपास सटे घनी आबादी वाले इलाके भी मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।

Praveen Sharma नई दिल्ली। हिन्दुस्तान, Mon, 30 Oct 2023 02:00 AM
share Share

दिल्ली मेट्रो फेज-चार (Delhi Metro Phase 4) के तहत शेष तीन कॉरिडोर को जल्द मंजूरी मिल सकती है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के ओएसडी (परिवहन) जयदीप के मुताबिक, तीन में से दो कॉरिडोर की मंजूरी प्रक्रिया अंतिम चरण में है, जबकि एक का हरियाणा के कुंडली तक विस्तार होना है, इसलिए उसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) दोबारा बनेगी।

जयदीप ने यह जानकारी अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन के दौरान पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी। मेट्रो फेज-चार के तहत 104 किलोमीटर के नेटवर्क वाले कुल छह कॉरिडोर प्रस्तावित हैं। अभी तक छह में से 65.10 किलोमीटर के तीन कॉरिडोर तुगलकाबाद से एयरोसिटी, मुकुंदपुर से मौजपुर और जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम को मंजूरी मिली है। तीनों कॉरिडोर पर काम चालू है। इनमें सबसे पहले 2024 में मुकुंदपुर से मौजपुर कॉरिडोर पूरा होने की उम्मीद है। बाकी दो कॉरिडोर का काम 2025 तक खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, तुगलकाबाद से एयरोसिटी व मुकुंदपुर से मौजपुर कॉरिडोर पर मेट्रो पिलर के साथ पहली बार फ्लाईओवर भी बनाया जा रहा है।

शेष तीन कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक, इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ व रिठाला-बवाना-नरेला को मंजूरी नहीं मिली है। तीन में से दो कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक व इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ की मंजूरी प्रक्रिया अपने एडवांस चरण में है।

इन कॉरिडोर पर काम चल रहा

1. जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम

28.92 किलोमीटर, 22 स्टेशन

2025 में पूरा करने का लक्ष्य

2. एयरोसिटी से तुगलकाबाद

23.62 किलोमीटर, 16 स्टेशन

2025 में पूरा करने का लक्ष्य

3. मुकुंदपुर से मौजपुर

12.55 किलोमीटर, 08 स्टेशन

2024 सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद

फिलहाल किस रूट पर क्या स्थिति

रिठाला-बवाना-नरेला

21.73 किलोमीटर, 15 स्टेशन 

कुंडली तक विस्तार के लिए फिर डीपीआर बनेगी

इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ

12.58 किलोमीटर,   10 स्टेशन

मंजूरी की प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है

लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक

7.96 किलोमीटर,  6 स्टेशन

मंजूरी अंतिम चरण में है

नरेला रूट पर पहले मेट्रो लाइट ट्रेन चलाने की थी योजना

रिठाला-बवाना-नरेला कॉरिडोर का विस्तार कुंडली तक किए जाने से हरियाणा का एक और शहर मेट्रो के दायरे में होगा। पहले इस कॉरिडोर पर लागत कम करने के लिए मेट्रो लाइट चलाने की योजना थी। उसकी डीपीआर भी लगभग तैयार हो गई थी, लेकिन बाद में वहां नरेला सब सिटी बसाने की योजना को देखते हुए फिर से सामान्य मेट्रो बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। अब फिर विस्तार के फैसले से इसकी मंजूरी का इंतजार लंबा होगा। मेट्रो फेज-चार के तीनों कॉरिडोर 2019 से मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।

इन इलाकों के लोगों का सफर आसान होगा

इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर के बनने से पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान, इंद्रलोक, दयाबस्ती, सराय रोहिल्ला, नबी करीम, एलएनजेपी अस्पताल के आसपास सटे घनी आबादी वाले इलाके भी मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर के बनने से सिल्वर लाइन की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम से नोएडा) के बीच सीधी कनेक्टिविटी होगी। फरीदाबाद के लोगों को मेट्रो से सीधे एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी होगी। इसके अलावा शेख सराय, जीके1, एंण्ड्रूजगंज, पुष्प विहार व साकेत जी ब्लॉक की मेट्रो से कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें