Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Delhi Meerut Namo Bharat Rapid Rail : namo bharat train can run on Delhi section by the end of this year how much work is left

Delhi Meerut Rapid Rail : दिल्ली सेक्शन पर इस साल के अंत तक दौड़ सकती है नमो भारत ट्रेन, अब कितना बचा काम

दिल्ली-मेरठ नमो भारत ट्रेन के लिए सराय काले खां से आनंद विहार तक ट्रैक बिछाने का काम 50% से ज्यादा पूरा हो चुका है। अधिकारियों के अनुसार, यहां पर नमो भारत वर्ष के अंत तक दौड़ाने की तैयारी है।

Praveen Sharma नई दिल्ली। हिन्दुस्तान , Mon, 22 July 2024 01:51 AM
share Share

Delhi Meerut Rapid Rail : दिल्ली-मेरठ के बीच प्रस्तावित नमो भारत ट्रेन के लिए सराय काले खां से आनंद विहार तक ट्रैक बिछाने का काम 50 फीसदी से ज्यादा पूरा हो चुका है। अधिकारियों के अनुसार, यहां पर नमो भारत वर्ष के अंत तक दौड़ाने की तैयारी है। इसके लिए स्टेशनों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों से जोड़ने की तैयारी

राजधानी दिल्ली में तीनों स्टेशनों को मेट्रो और सार्वजनिक परिवहन के दूसरे साधनों से जोड़ने की तैयारी चल रही है। सराय काले खां स्टेशन में एक ही लेवल पर चार ट्रैक और छह प्लैटफॉर्म बनाए गए हैं। यहां से फुट ओवरब्रिज के जरिये वीर हकीकत राय आईएसबीटी और फुट ओवरब्रिज (एफओबी) ट्रैवेलेटर के माध्यम से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन को जोड़ा जा रहा है। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन भी हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से जुड़ी है।

न्यू अशोक नगर स्टेशन पर ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है और छत निर्माण को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यहां से एक एफओबी सीधे मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स स्तर को आरआरटीएस स्टेशन से जोड़ेगा। आनंद विहार पर अंडरग्राउंंड स्टेशन है। यह स्टेशन स्वामी विवेकानंद (आनंद विहार) अंतरराज्यीय बस अड्डा, सिटी बस स्टैंड, कौशांबी में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम बस स्टैंड, दो मेट्रो कॉरिडोर (पिंक और ब्लू लाइन) और आनंद विहार रेलवे स्टेशन को जोड़ रहा है। इसके लिए ट्रैवलेटर और फुटओवर ब्रिज बनाए जा रहे हैं।

नौ किलोमीटर एलिवेटेड और पांच किलोमीटर अंडरग्राउंड रूट

दिल्ली में नमो भारत का ट्रैक 14 किलोमीटर लंबा है। इसमें नौ किलोमीटर का एलिवेटेड और पांच किलोमीटर का अंडरग्राउंंड ट्रैक शामिल है। साहिबाबाद से आनंद विहार के बीच अप एंड डाउन दोनों ट्रैक बिछाए जा चुके हैं। आनंद विहार से न्यू अशोक नगर के बीच भी रेलवे ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो गया है। न्यू अशोक नगर से आगे सराय काले खां की दिशा में एक ट्रैक ने यमुना के पुल को पार कर लिया है और दूसरा ट्रैक भी जल्द यमुना के पुल को पार करने वाला है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें