Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Delhi Dehradun Expressway related new update has come out know when vehicles will run on it

Delhi Dehradun Expressway : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे से जुड़ा नया अपडेट आया सामने, जानें कब से दौड़ेंगे वाहन

एनएचएआई अधिकारियों का कहना है कि प्रदूषण को ध्यान में रखकर हम तेजी से काम कर रहे हैं। अगर बीच में करीब एक महीने के लिए काम प्रभावित भी रहेगा तो लक्ष्य के हिसाब से एक्सप्रेसवे को तैयार किया जा सकेगा।

Praveen Sharma नई दिल्ली। हिन्दुस्तान, Sat, 14 Oct 2023 12:10 AM
share Share

दिल्ली को बाकी शहरों को सीधे एक्सप्रेसवे के जरिए जोड़ने के लिए चार प्रमुख प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है, जिनमें दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi Dehradun Expressway) का काम अब निर्धारित समय सीमा के हिसाब से चल रहा है। समीक्षा बैठक के बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने भी माना है कि मार्च 2024 तक पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा।

इससे पूर्वी दिल्ली और गाजियाबाद के उत्तरी हिस्से (लोनी) के अंदर भी जाम कम होगा। साथ ही अक्षरधाम के रास्ते सीधे एक्सप्रेसवे पकड़ कर बागपत के खेकड़ा स्थित ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे तक जा सकेंगे। दिल्ली से देहरादून तक एक्सप्रेसवे तैयार होने में मार्च 2025 तक का समय लगेगा, लेकिन 32 किलोमीटर लंबे दो पैकेज मार्च तक तैयार हो जाएंगे।

अब दिल्ली की सीमा में करीब साढ़े 15 किलोमीटर और गाजियाबाद एवं बागपत की सीमा में करीब साढ़े 16 किलोमीटर लंबे हिस्से का काम पूरी क्षमता से चल रहा है। सर्दियों में प्रदूषण बढ़ने के बाद कई बार एक्सप्रेसवे जैसे प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य रोक दिया जाता है। इस कारण अब तेजी से काम चल रहा है।

तेजी से काम चल रहा

एनएचएआई अधिकारियों का कहना है कि प्रदूषण को ध्यान में रखकर हम तेजी से काम कर रहे हैं। अगर बीच में करीब एक महीने के लिए काम प्रभावित भी रहेगा तो लक्ष्य के हिसाब से एक्सप्रेसवे को तैयार किया जा सकेगा। दोनों ही चरणों में पिलर के ऊपर गार्डर रखने का काम लगभग पूरा हो गया है। अब गार्डर के ऊपर स्लैब बनाने का काम चल रहा है। पैकेज- दो (यूपी बोर्ड से खेकड़ा) तक करीब 10-12 किलोमीटर के हिस्से में ऊपर जल्द ही सड़क बनाने का काम भी पूरा होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें