Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Delhi-Dehradun expressway Construction to be complete by end-December: Nitin Gadkari

Delhi-Dehradun Expressway : डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे हरिद्वार और भी कई खासियत, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे से जुड़ा नया अपडेट आया सामने

नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा। यह एक्सप्रेसवे 212 किलोमीटर लंबा है और इसकी निर्माण लागत 12,000 करोड़ रुपये है।

Praveen Sharma नई दिल्ली। पीटीआई, Sat, 8 April 2023 04:32 AM
share Share

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) से जुड़ा अब एक और नया अपडेट सामने आया है। यह एक्सप्रेसवे 212 किलोमीटर लंबा है और इसकी निर्माण लागत 12,000 करोड़ रुपये है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि छह लेन वाली दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे नई परियोजना का 60-70 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है।

गडकरी ने पांचवें अयोध्या पर्व को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा, जिसके बाद लोग दिल्ली से देहरादून सिर्फ दो घंटे में, जबकि दिल्ली से हरिद्वार सिर्फ 90 मिनट में पहुंचेंगे। केंद्रीय मंत्री ने गुरुवार को एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया था।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, एक्सप्रेसवे को चार खंडों में विभाजित किया गया है और इसे दिल्ली में अक्षरधाम के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (डीएमई) के शुरुआती बिंदु से शास्त्री पार्क, खजूरी खास, बागपत, शामली, सहारनपुर से उत्तराखंड में देहरादून तक बनाया जा रहा है।

बयान के अनुसार, समूचे एक्सप्रेसवे के निर्माण में कई विशेष प्रावधान किए गए हैं, और इनमें गणेशपुर से देहरादून तक का मार्ग वन्यजीवों के लिए सुरक्षित किया गया है।

बयान के अनुसार, इसमें 12 किलोमीटर की एलिवेटेड सड़क, 6 पशु अंडरपास, 2 हाथी अंडरपास, 2 बड़े पुल तथा 13 छोटे पुलों का प्रावधान है।  

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें