Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Winter weather today: cold increases in Uttar Pradesh and Haryana snowfall in Himachal Pradesh

Winter Weather Today: उत्तर प्रदेश और हरियाणा में ठंड बढ़ी, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से रास्ते बंद

उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं, राजस्थान के अधिकतर शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भारी...

Madan Tiwari हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ जयपुर शिमला श्रीनगरMon, 28 Dec 2020 12:59 PM
share Share

उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं, राजस्थान के अधिकतर शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला और मनाली के कई रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं। जबकि जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी हुई है। वहीं, समूची कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार होने से लोगों को ठंड से काफी राहत मिली है।

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश हुई
पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में देर रात बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट, आदमपुर और हलवारा समेत कई स्थानों पर कोहरा छाए रहने से सुबह में दृश्यता घट गयी। अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के कारण ठिठुरन बढ़ गई है। पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक देर रात चंडीगढ़ में 4.3 मिलीमीटर, अंबाला में 4.5 मिलीमीटर, अमृतसर में 4.2 मिलीमीटर, लुधियाना में 1.6 मिलीमीटर, पटियाला में 2.2 मिलीमीटर, पठानकोट में 1.4 मिलीमीटर और गुरदासपुर में 4.5 मिलीमीटर बारिश हुई।

उप्र में हल्‍की बारिश, मौसम सर्द
उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्‍सों में अलग-अलग स्‍थानों पर गरज के साथ हल्‍की बारिश हुई जबकि पिछले 24 घंटों में पूर्वी जिलों में मौसम सर्द रहा। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य के ज्‍यादातर मंडलों में दिन के तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ और उनकी स्थिति सामान्‍य बनी हुई है। राज्‍य में सबसे कम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस चुर्क में दर्ज किया गया जबकि सबसे अधिक तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस झांसी में दर्ज किया गया।

राजस्थान के कई हिस्से शीतलहर और पाले की चपेट में
पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी तथा हिमालय की ओर से तेज ठंडी उत्तरी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई और राज्य के कई हिस्से शीतलहर और पाले की चपेट में आ गए।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में सर्दी का यह असर अभी 31 दिसंबर तक बने रहने की संभावना हैं। विभाग के अनुसार सोमवार सुबह सबसे कम न्यूनतम तापमान राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में माइनस 0.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्जकिया गया। आगामी 48 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर शीतलहर से अति शीतलहर व पाला पड़ने की ऑरेंज चेतावनी जारी की है।

शिमला और मनाली के कई रास्ते अवरुद्ध
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला और मनाली के कई रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं। पुलिस ने लोगों को सड़कें साफ होने तक उन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है। शिमला में मौसम विज्ञान विभाग केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला जिले के कुफरी में 30 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है जबकि चम्बा जिले के डलहौजी में 32 सेंटीमीटर, कुल्लू जिले के मनाली मे 14 सेंटीमीटर, शिमला शहर में नौ सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है। उन्होंने बताया कि केलांग, कल्पा, शिमला, डलहौजी और कुफरी में सोमवार को तापमान शून्य से नीचे रहा। केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

गुलमर्ग में दो इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई
जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी हुई है। वहीं, समूची घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार होने से लोगों को ठंड से काफी राहत मिली है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि कश्मीर और जम्मू क्षेत्रों के ऊंचाई वाले इलाकों में रात में फिर से बर्फबारी हुई है। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में दो इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है जबकि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग में एक-एक इंच हिमपात दर्ज किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुरेज में तीन इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। उन्होंने बताया कि जम्मू क्षेत्र के भी कई हिस्सों में बर्फबारी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर जवाहर टनल के आसपास के इलाके में दो इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। इस राजमार्ग पर अस्थायी रूप से यातायात बाधित हो गया था लेकिन बर्फ साफ करने के बाद गाड़ियों को जाने की इजाजत दे दी गई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें