Hindi Newsदेश न्यूज़weather update flood in gujarat karnataka maharashtra light rain may occur in delhi - India Hindi News

मौसमः गुजरात में बाढ़, तेलंगाना में तीन दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, जानें अपने राज्य का हाल

देश के कई हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। गुजरात, कर्नाटक, असम और महाराष्ट्र के बड़े क्षेत्र भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं। तेलंगाना सरकार ने तीन दिन स्कूल कॉलेज बंद करने का आदेश दिया

Ankit Ojha हिंदुस्तान टाइम्स, नई दिल्लीSun, 10 July 2022 03:02 PM
share Share

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक में मॉनसून पूरी तरह सक्रिय है। गुजरात में बारिश की वजह से निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 9 लोगों के मरने की खबर है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले 24 घंटे में कर्नाटक के बड़े हिस्से में तेज बारिश होगी। 

गुजरात में लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया
गुजरात के नवसारी और वलसाड में 700 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित  स्थान पर पहुंचाया गया है। ओरसंग नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया है। नवसारी जिला प्रशासन ने कावेरी और अंबिगा नदियों के भी खतरे के निशान से ऊपर बहने का अलर्ट जारी किया है। शनिवार और रविवार को नवसारी और वलसाड में भारी बारिश हुई।

तेलंगाना में तीन दिन का अवकाश
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखऱ राव ने तीन शिक्षण संस्थाओं में तीन दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। यहां भारी बारिश की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सीनियर मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक और बारिश की स्थिति देखते हुए मुख्यमंत्री ने यह फैसला किया है। 

महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से 76 की मौत
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 9 लोगों की मौत हो गई। वहीं डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट का कहना है कि 1 जून से अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है। डिपार्टमेंट के मुताबिक 838 घर धराशायी हो गए हैं और 4916 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है। 

दिल्ली में होगी हल्की बारिश
दिल्ली की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। बदली और मध्यम हवा की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है। राजधानी में आर्द्रता 89 और 66 प्रतिशत के बीच रही।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें