Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़weather news in hindi kohra imd forecast winter season in india aaj ka mausam - India Hindi News

Fog in India: सड़क, हवाई अड्डा, रेलमार्ग, सबकी रफ्तार पर कोहरे की मार; जानें मौसम के हाल

रेलगाड़ियां 1.30 से 4.30 घंटों तक देरी से चल रही हैं। वहीं, गुरुवार को 226 ट्रेनें पूरी तरह कैंसिल रहीं। जबकि, 20 से ज्यादा ट्रेन प्रभावित रहीं। इसके अलावा सड़क यातायात पर भी खासा असर पड़ा है।

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Dec 2022 06:04 AM
share Share

कोहरे की चादर में सुबह, सड़कों पर रुका यातायात, रेलगाड़ियों की धीमी रफ्तार, संकेत हैं कि भारत के उत्तरी समेत कई हिस्सों में सर्दी मौजूदगी दर्ज करा चुकी है। गुरुवार सुबह भी दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों में जमकर कोहरा छाया रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने आने वाले कुछ दिनों में पारा और गिरने की संभावनाएं जताई हैं।

रेल पर कोहरे का साया
खबर है कि कई रेलगाड़ियां 1.30 से 4.30 घंटों तक देरी से चल रही हैं। वहीं, गुरुवार को 226 ट्रेनें पूरी तरह कैंसिल रहीं। जबकि, 20 से ज्यादा ट्रेन प्रभावित रहीं। इसके अलावा सड़क यातायात पर भी खासा असर पड़ा है। गुरुवार सुबह 8.30 बजे बठिंडा में विजिबलिटी सबसे कम 0m रही। इसके बाद लुधियाना, पटियाला, गंगानगर, बरेली, अमृतसर, करनाल, चंडीगढ़, बरहाइच, चुरू, पंतनगर, लखनऊ, पूर्णिया, अगरतला में भी बिजिवलिटी बेहद कम थी।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पालम और सफदरजंग हवाई अड्डे पर सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई। मंगलवार को इन दोनों स्थानों पर दृश्यता का स्तर 50 मीटर तक चला गया था।

भाषा के अनुसार, उत्तर प्रदेश में भी कोहरे की वजह से जनजीवन पर काफी असर पड़ा है। बुधवार को प्रदेश सरकार ने घने कोहरे के मद्देनजर बसों के संचालन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के मुताबिक, परिवहन निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर घना कोहरा गिर रहा हो तो रात्रि कालीन बस सेवाओं को स्थगित कर दिया जाए।

अभी राहत कहां
IMD की तरफ से बुधवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पंजाब और हरियाणा और चंडीगढ़ में 4 दिन और उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है। साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर राजस्थान, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, दक्षिण असम और मणिपुर और त्रिपुरा में सुबह और रात के वक्त अगले दो दिनों के दौरान घना कोहरे के आसार हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में खास बदलाव की संभावनाएं नहीं हैं। 23 से 25 दिसंबर के बीच पंजाब, हरियाणा और उत्तर राजस्थान के कुछ स्थानों पर शीतलहर चल सकती है। अगले दो दिनों के दौरान पंजाब और हरियाणा वासी तेज ठंड के गवाह बन सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें