Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़There will soon be a movement of common people on Central Vista Avenue PM Modi will inaugurate - India Hindi News

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पर जल्द होगी आम लोगों की चहलकदमी, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

उद्घाटन के दिन आगंतुकों को इंडिया गेट से मान सिंह रोड तक जाने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन वे शेष भाग का उपयोग कर सकते हैं। पूरे खंड को नौ सितंबर से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

Himanshu Jha लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Sun, 4 Sep 2022 12:17 AM
share Share

सेंट्रल विस्टा परियोजना का एक प्रमुख हिस्सा सेंट्रल विस्टा एवेन्यू (विजय चौक से इंडिया गेट तक के राजपथ के दोनों ओर का क्षेत्र) अब पूरी तरह तैयार है। पुनर्विकसित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में राज्यवार पकवान के स्टॉल, चारों ओर हरियाली वाला लाल ग्रेनाइट युक्त पैदल पथ, बिक्री क्षेत्र (वेंडिंग जोन), पार्किंग स्थल और चौबीसों घंटे सुरक्षा जैसी विशेषता यहां दिखेंगी। हालांकि, लोगों को एक चीज की कमी खलेगी कि इंडिया गेट से मान सिंह रोड तक के उद्यान क्षेत्र में भोजन करने की अनुमति नहीं होगी।

केंद्रीय आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ सितंबर की शाम को अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पुनर्विकास परियोजना के तहत विजय चौक से इंडिया गेट तक पूरे खंड का उद्घाटन करेंगे। यह खंड 20 महीने बाद जनता के लिए खुलेगा। उद्घाटन के दिन आगंतुकों को इंडिया गेट से मान सिंह रोड तक जाने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन वे शेष भाग का उपयोग कर सकते हैं। पूरे खंड को नौ सितंबर से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

सीपीडब्ल्यूडी ने पांच बिक्री क्षेत्र स्थापित किए हैं, जहां प्रत्येक क्षेत्र में 40 विक्रेताओं को अनुमति दी जाएगी। योजना के अनुसार उन्हें उद्यान क्षेत्र में आगंतुकों को अपना सामान बेचने की अनुमति नहीं होगी। इंडिया गेट के पास दो ब्लॉक होंगे और प्रत्येक ब्लॉक में आठ दुकानें होंगी, कुछ राज्यों ने अपने पकवान स्टॉल लगाने में रुचि दिखाई है। अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आइसक्रीम की गाड़ियों को केवल बिक्री क्षेत्र में ही अनुमति दी जाएगी। चोरी रोकने और नई स्थापित सुविधाओं को नुकसान न पहुंचने देने के लिए पुलिसकर्मियों और सुरक्षा गार्ड की भारी संख्या में तैनाती सुनिश्चित की जाएगी।

पुनर्विकास के तहत कुल नहर क्षेत्र की 19 एकड़ भूमि का जीर्णोद्धार किया गया है। पूरे खंड पर 16 पुल हैं। दो नहरों में नौका विहार की अनुमति होगी (एक कृषि भवन के पास और दूसरा वाणिज्य भवन के पास)। पूरे क्षेत्र में लाल ग्रेनाइट से बनी 422 बेंच हैं। 900 से अधिक प्रकाश स्तंभ हैं। आठ सविधा खंड व चार पैदल यात्री अंडरपास बनाए गए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें